छत्तीसगढ

अंतिम राउंड आते तक तीसरी दमदार पार्टी का निकल “दम”, जोगी महज 1392 में सिमट गई

रायपुर। जी हां, विधानसभा की दंतेवाड़ा सीट पर उपचुनाव में तीसरी सबसे दमदार पार्टी का दावा करने वाला जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़, बसपा एवं आम आदमी पार्टी का सूपड़ा 20वें राउंड के आते तक साफ हो गया। दरअसल, जिस पार्टियों का छत्तीसगढ़ में अस्तित्व नहीं के बराबर है, असल में वहीं पार्टियों को इनसे ज्यादा मत मिले हैं। इसमे अंतिम राउंड तक कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया को 7664 मत मिला तो वहीं नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी को 3456 मत, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को 2119 मत, निर्दलीय को 2544 मत मिले, जबकि मतगणना शुरू होने से पहले तक खुद को चुनाव में मजबूत बताने वाले जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जे (जोगी कांग्रेस) को महज 1392 मत, बसपा को 1252 एवं आप पार्टी को 1533 मतों में सिमटते देखा गया।
पूरे मतगणना के दौरान प्रत्याशियों का जैसे-जैसे एक-एक चरण पार किया, पार्टी का बुरा हाल होते दिखा। पूर्व सीएम अजीत जोगी की पार्टी जोगी कांग्रेस के प्रत्याशी सुजीत कर्मा को 20वें राउंड तक की गिनती पूरी होने तक महज 1392 वोट ही मिले, जबकि बसपा प्रत्याशी हेमंत पोयाम को 1252 वोट मिले। वैसे तो दंतेवाड़ा उपचुनाव में कांग्रेस, बीजेपी समेत 9 प्रत्याशियों के लिए वोटिंग हुई, लेकिन इन सबमे सबसे बुरा हाल जोगी कांग्रेस और बसपा का रहा, क्योंकि ये दोनों ही पार्टिया 1 हजार का फिगर पार नहीं कर सकी। जबकि इससे बेहतर स्थिति “नोटा” की रही।

नोटा ​की स्थिति बेहतर

दंतेवाड़ा उपचुनाव में अंतिम राउंड की ​मतगणना तक कांग्रेस और बीजेपी के अलावा नोटा (NOTA) की स्थिति बेहतर दिखी। नोटा में कुल 5777 वोट मिले हैं। इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि दो मजबूर पार्ट को छोड़ नोटा में वोट करने वालों को बाकि प्रत्याशियों पर भरोसा नहीं रहा। उन्होंने अपना कीमती वोट किसी को देने के बजाए खराब करना उचित समझा। कांग्रेस व बीजेपी सहित अन्य पार्टियों को ये सोचना है कि अब किस तरह नोटा मतदाताओं को अपनी और खींच सके, क्योंकि नोटा में 5 हजार से अधिक मत पड़े हैं, ऐसे में अगर किसी भी पार्टी को इतना वोट मिल जाता तो निश्चित ही रिजल्ट कुछ और ही होता।

एक नजर में किसे मिला कितना मत

नेशनल कांग्रेस पार्टी से अजय नाग- 3456

बीजेपी से ओजस्वी भीमा मंडावी- 38836

इंडियन नेशनल कांग्रेस से देवती कर्मा- 50028

कॉम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया भीमसेन मंडावी- 7664

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ से सुजीत कर्मा- 1393

बहुजन समाज पार्टी से हेमंत पोयम- 1252

आम आदमी पार्टी से बल्लूराम भवानी- 1533

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से योगेश मरकाम- 2119

स्वतंत्र प्रत्याशी सुदरूराम कुंजाम- 2545

नोटा – 5779

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button