छत्तीसगढ

संभाग आयुक्त ने समीक्षा बैठक में जलजनित बीमारियों को रोकने मुस्तैद रहने की दी हिदायत

0 मुख्यालय में नही रहने वाले कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई

रायपुर। रायपुर संभाग के आयुक्त जी.आर. चुरेन्द्र ने कहा है कि बरसात के दिनों में मौसमी और जल जनित बीमारियों न फैंले इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की काम्बेट टीम सहित पूरा अमला पूरी मुस्तैदी से तैनात रहते हुए सभी कारगर कदम उठाएं जाएं। पूर्व वर्षो में जहां संक्रामक बीमारी फैली थी ऐसे स्थानों को चिन्हित कर वहां विशेष कदम उठाएं जाए। स्वास्थ्य विभाग के विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों सहित मैदानी अमला अपने निर्धारित मुख्यालयों में अनिवार्य रूप से रहें इसमें कोताही पाए जाने पर संबंधितों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।

श्री चुरेन्द्र आज यहां संभागायुक्त कार्यालय में रायपुर संभाग के स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, लोक निर्माण विभाग के जिला और विकासखण्ड अधिकारियों की बैठक लेकर संभाग में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर प्रदायगी की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। इसमें कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने कहा सभी स्वास्थ्य केन्द्रों, मितानिन और डिपो होल्डरों के पास सभी आवश्यक जीवन रक्षक दवाईयों की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित रहें। स्वास्थ्य विभाग का मैदानी अमला अपने निर्धारित मुख्यालय में अनिवार्य रूप से रहे। स्वास्थ्य केन्द्रों के बाहर उनके मोबाइल नंबर लिख रहे ताकि जरूरत पड़ने पर लोग उसमें संपर्क कर सके। जहां भी कलस्टर में किसी बीमारी के मरीज पाए जाने की सूचना हो वहां तत्काल काम्बेट टीम सहित समूचे स्वास्थ्य अमले द्वारा उसकी रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाएं जाएं। सर्पदंश और कुत्ते के काटने के प्रकरणों में तत्काल आवश्यक चिकित्सा मुहैया करायी जाए। नर्सिंग होम की जांच नियमित रूप से हो तथा भू्रण के लिंग का परीक्षण करते पाए जाने पर उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करें।
श्री चुरेन्द्र ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों को मॉडल स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में विकसित किया जाए। केन्द्र के भवन और परिसरों में रंगरोगन के साथ वह साफ और स्वच्छ तथा गार्डन युक्त हो। मरीजों और उनके परिजनों के बैठने, पीने के पानी सहित आवश्यक व्यवस्था दुरूस्त हो। श्री चुरेन्द्र ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र के परिसर में मरीजों के साथ आने वाले परिजनों के ठहरने के लिए सामुदायिक भवन जैसी व्यवस्था हो सके इसके लिए आवश्यक पहल की जाए। संभागायुक्त ने बैठक में जिलेवार निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवनों और स्वास्थ्य केन्द्रों की प्रगति की समीक्षा करते हुए आगामी दो माह के भीतर उन्हें पूर्ण करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।
स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. सुभाष पाण्डे ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के तहत जिलावार प्रगति, टीकाकरण, जनसंख्या स्थरीकरण पखवाड़ा के साथ ही आगामी 8 अगस्त को मनाए जान वाले राष्ट्रीय कृमिनाशक दिवस की तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button