छत्तीसगढ

PM Kisan Samman Nidhi : CM का कलेक्टरों को निर्देश, 15 दिनों में पूरा करें KYC

रायपुर, 21 मार्च। PM Kisan Samman Nidhi : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिला कलेक्टर को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत शत्-प्रतिशत किसानों का के.वाय.सी. पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा है कि जिलों में किसानों के के.वाय.सी. पूर्ण कराने के लिए 15 दिनों का विशेष अभियान चलाया जाए। अभियान के दौरान ऐसे सभी किसान जिनका बैंकों में के.वाय.सी. पूर्ण नहीं हुआ है, उसे पूर्ण करा लिया जाए।

क्‍यों महत्‍वपूर्ण है KYC

बैंको और वित्तीय संस्थाओं के लिए KYC का बहुत महत्व हैं, (PM Kisan Samman Nidhi) क्योंकि इस विधि के द्वारा व्यक्ति के आवेदन और उसकी पहचान को सुनिश्चित करते हैं और इस बात को लेकर आश्‍वस्त हो जाते हैं कि जो भी दस्तावेज दिए गए हैं, वे वास्तविक हैं। ऐसे कई प्रकरण हुए हैं, जिसमें धोखाघड़ी और और जालसाजी कर अकाअंट से पैसे निकाल लिए गए। यदि आवेदक की पहचान सुनिश्चित हो जाती हैं, तो जालसाजी की संभावना कम हो जाती है और इसे रोका जा सकता है।

इन दस्‍तावेजों के आधार पर पहचान को किया जा है सत्‍यापित

  • पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, एनआरजीए कार्ड और आधार कार्ड।
  • आपको इनमें से कोई एक दस्तावेज अपनी पहचान को सत्यापित करने के लिए देना आवश्यक रहता है।
  • यदि इन दस्तावेजों के साथ आपके पते का विवरण भी हैं तो इसे पते का प्रमाण मान लिया जाएगा।
  • यदि आप अपने निवास स्थान के सही पते का प्रमाण नहीं दे पाते हैं तो आपको इस संबंध में अन्य वैधानिक दस्तावेज देना जरूरी होता है।

एड्रेस प्रूफ

उपभोक्ता को अपने महत्व पूर्ण दस्तावेज देने पड़ते है। जिसमें, बिल, टेलीफोन, बिजली (PM Kisan Samman Nidhi) या गैस का रीफिलिंग बिल, पासपोर्ट तो है। इसके अलावा, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट जो मेल द्वारा भेजा गया हो, राशन कार्ड, नियोक्ता द्वारा जारी अप्‍वाइंटमेंट लेटर, कॉमर्शियल बैंकों के बैंक मैनेजर द्वारा भेजा गया पत्र शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button