छत्तीसगढ

ऑनलाइन कैरियर काउंसलिंग क्लास में प्रश्नों को बौछार, एक्सपर्ट ने पढ़ने के बताए रोचक तरीके

रायपुर। मेरा पढाई में मन नही लगता? पढाई में मन एकाग्र नहीं रहता? मुझे आईएएस बनना है? पुलिस में जाने के लिए क्या करना होगा? शिक्षक कैसे बने? इंग्लिश की स्पेल्लिंग व मैथ्स का फार्मूला याद नही होता? भारतीय सेना में जाने के लिए क्या करना होगा? कुछ इस तरह से प्रश्नों की बौछार कैरियर काउंसलिंग के लिए आयोजित ऑनलाइन कक्षा में देखने को मिला।
आज की ऑनलाइन कक्षा में कैरियर एंड काउंसलिंग विशेषज्ञ डॉ वर्षा वरवंडकर द्वारा पहली बार रूबरू होकर “पढ़ई तुंहर द्वार” के अंतर्गत बच्चो को ऑनलाइन पढाई करने के रोचक तरीके बताये। उल्लेखनीय है कि लॉक डाउन के चलते और आज शासन द्वारा छुट्टी घोषित होने के बावजूद आज विभाग द्वारा ऑनलाइन कक्षा का संचालन किया गया। एससीईआरटी रायपुर के संचालक जितेन्द्र कुमार शुक्ला के द्वारा प्रत्येक शनिवार व रविवार को भी ऑनलाइन कक्षा विषय विशेषज्ञों द्वारा घर से लेने के निर्देश दिए गए है।
जैसे आप स्कूल जाने के लिए तैयारी करते है ठीक वैसे ही तैयारी आप ऑनलाइन कक्षा में बैठे के पहले करे। मोबाइल को पूरी तरह से चार्ज करके रखे। अपने कमरे में किसी एक कोने पर रीडिंग कार्नर बनाकर रखे ताकि क्लासरूम का अनुभव हो। ऑनलाइन पढाई करने से आँखों में परेशानी जाने जैसे बातो पर बताया कि कुछ समय अन्तराल पर अपने आँखों को ठन्डे पानी से धोते रहे और हथेलियों को रगड़ कर अपने आँखों में रखने से आराम मिलता है,क्योकि हथेलियों को रगड़ने से जो कोस्मिक एनर्जी निकलती है वह आँख के लिए अच्छा होता है।
कैरियर एंड काउंसलिंग सत्र में एकाग्रता सम्बन्धी सवाल पूछे जाने पर बताया कि एकाग्रता को घर में ही उपलब्ध घरेलु सामग्रियों से गतिविधि कर बढाया जा सकता है। इसके लिए हमें चावल में राहल दाल,मुंग दाल,उड़द दाल,मसूर दाल सब को मिला लेना है और फिर सबको अलग अलग करना है इससे दो लाभ होगा पहला एकाग्रता बढ़ेगी और दुसरा आँखों का व्यायाम होगा।
12 वी के बाद प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी सम्बन्धी सवाल का जवाब देते बताया कि हमें रोज सभी विषयों के 50-50 बहुविकल्पीय प्रश्नों को हल करने का अभ्यास व आदत डालना होगा। प्रतियोगी परीक्षाओ में सफल प्रतिभागियों पर किये सर्वे से यह तथ्य मिला है। यूपीएससी जैसे प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए किसी भी संकाय के साथ सामान्य ज्ञान में बढ़ोत्तरी के लिए नियमित रूप से समाचार पत्रों को पढ़ते रहे। सामान्य ज्ञान हेतु डायरी बनाकर नियमित रूप से रिविजन करते रहने से यह हमारे सबकौन्सस माइंड में चला जाता है जो लम्बे समय तक याद रहता है।
इंग्लिश की स्पेलिंग याद नहीं होती इस प्रश्न के जवाब में बताया कि आप इंग्लिश के ऐसे शब्द जो याद नहीं होते उनका फ़्लैश कार्ड बना ले व फ़्लैश कार्ड के माध्यम से याद करने का अभ्यास करे। यह तरीका गणित के सूत्रों को याद करने के लिए भी सहायक है।
डॉ वर्षा वरवंडकर ने छत्तीसगढ़ सरकार के 11 प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन की तिथि की समयावधि 31 मई 2020 तक बढ़ाये जाने की जानकारी ऑनलाइन कक्षा में जुड़े विद्यार्थियों को दी। उल्लेखनीय है कि डॉ वर्षा वरवंडकर माध्यमिक शिक्षा मंडल में विशेषज्ञ कैरियर काउंसलर के रूप में विगत 9 वर्षो से अपनी सेवाए दे रही है। डॉ वर्षा वरवंडकर ने चर्चा में बताया कि पहली बार ऑनलाइन क्लास लेकर बच्चो से बात करना काफी उत्साहजनक व सकारात्मक रहा। छत्तीसगढ़ शासन की यह योजना लॉकडाउन के दौरान व पोस्ट लॉकडाउन के बाद काफी लाभदायक रहेगी , साथ ही शिक्षा विभाग के लिए नए विकल्प के रूप में प्रस्तुत हो रहा है। शासन का यह प्रयास काफी सराहनीय है।
एससीईआरटी योगेश शिवहरे के निर्देशन में ऑनलाइन कक्षा का समन्वय सुशील राठौर व अश्मिता मिश्र के द्वारा किया जा रहा है। आज कैरियर एंड काउंसिलिंग के अलावा कलमा राजपाल द्वारा जीवविज्ञान व कौशिक मुनी त्रिपाठी द्वारा भौतिकी का ऑनलाइन क्लास लिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button