छत्तीसगढ

मंत्री पीयूष गोयल ने लॉन्च किया कमांडो फॉर रेलवे सिक्योरिटी

रायपुर। रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल बुधवार को भारतीय रेलवे के कोरस (कमांडो फॉर रेलवे सिक्योरिटी) को लॉन्च किया। भारतीय रेलवे के कोरास (रेलवे सुरक्षा के लिए कमांडो) और रेलवे सुरक्षा बल के लिए नई स्थापना पुस्तिका का शुभारंभ किया। इस अवसर पर रेलवे बोर्ड अध्यक्ष वी.के.यादव, महानिदेशक अरुण कुमार, महाप्रबंधक आरपीएफ श्री टी.पी.सिंह, उत्तर रेलवे सहित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर, रेलवे और वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “आज हम भारत को एक स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, समृद्ध और सुरक्षित भारत के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। विघटनकारी ताकतों से खतरे को ध्यान में रखते हुए, रेलवे सुरक्षा बल में कोरास को शामिल करने की योजना बनाई गई थी। कोरस टीम को सर्वश्रेष्ठ, सबसे आधुनिक उपकरण और विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। आरपीएफ के सिपाही शिवचरण गुर्जर के प्रयासों की सराहना करते हुए, जिन्होंने गुजरात के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में आठ लोगों को बचाया, श्री गोयल ने आरपीएफ सैनिकों के सराहनीय कार्य की सराहना की।

इस अवसर पर, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी.के.यादव ने कहा, “कोरस, एक विशेष रेलवे इकाई विस्तृत नीति निर्माण का एक परिणाम है। रेलवे सुरक्षा बल हमेशा दूर और दुर्गम खतरे वाले क्षेत्रों में रेल यात्रियों और रेलवे संपत्ति की रक्षा करने में शामिल है। रेलवे सुरक्षा, कोरस को चुनौतियों का सामना करने के लिए, आरपीएफ की एक अलग कमांडो यूनिट स्थापित की गई है। इस विशेष इकाई को विश्व स्तरीय प्रशिक्षण और सर्वोत्तम सुविधाएं दी जाती हैं। यह विशेष इकाई किसी भी चुनौतीपूर्ण स्थिति को पूरा करने में सक्षम होगी। ”

श्री गोयल ने घोषणा की कि हरियाणा के जगाधरी में एक नया अत्याधुनिक आर्ट कमांडो प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए हर स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरों का एक नया नेटवर्क स्थापित किया जाएगा। इन कैमरों का लिंक स्थानीय स्टेशनों, जीआरपी, आरपीएफ, मंडल कार्यालय और मंत्री कार्यालय को दिया जाएगा। उन्होंने चौबीस घंटे दूर दराज के क्षेत्रों में यात्रियों और रेलवे संपत्ति की सुरक्षा के लिए आरपीएफ अधिकारियों और प्रत्येक सैनिक को बधाई दी। उन्होंने रेल यात्रियों की सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त करने के लिए माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। इस दिशा में कोरस का शुभारंभ एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन पर राष्ट्र को अपनी शुभकामनाएं भी दीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button