शिक्षा

Artifical Intelligence : विज्ञान के विद्यार्थी सीख रहे हैं रोबोटिक्स की बारीकियां

रायपुर, 18 जुलाई। Artifical Intelligence : डिजीटल के इस दौर में हर काम जल्दी एवं सटीकता से किये जाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  के क्षेत्र में नयी-नयी टेक्नोलॉजी एवं नवाचार पर बात की जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ रीजनल साईस सेन्टर में स्थापना दिवस के अवसर पर पहली बार 10 दिवसीय रोबोटिक्स वर्कशॉप की शुरूवात की गई है।

जिसमें शासकीय स्कूलों से विज्ञान संकाय के 50 विद्यार्थी 13 जुलाई से प्रतिदिन ‘हैण्ड ऑन एक्टिविटी के माध्यम से रोबोटिक्स की बारीकियों से रूबरू होकर  भविष्य में इनकी आवश्यकता एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे है। इसी कड़ी में वर्कशॉप के 5वें दिन में राकेश रंजन, अतिरिक्त सचिव (तकनीकी शिक्षा) उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा साईस सेन्टर का भ्रमण किया गया।

अतिरिक्त सचिव द्वारा साईंस सेन्टर में जनमानस में विज्ञान के प्रति रूचि जागृत करने के लिए विभिन्न क्रियाकलापों एवं प्रतिक्रियात्मक प्रदर्शियों- मनोरंजन विज्ञान गैलरी, परिमापन गैलरी एवं छत्तीसगढ़ के संसाधन गैलरी में उपलब्ध विभिन्न प्रादर्शों के अवलोकन एवं निरीक्षण के दौरान सराहना की एवं रोबोटिक्स वर्कशॉप में भाग लेने आये प्रतिभागियों से मिल कर उनके द्वारा रोबोटिक्स वर्कशॉप में क्या- क्या सीखा इसके बारे में बातचीत की गई।

भ्रमण कार्यक्रम में संस्था (Artifical Intelligence) के महानिदेशक डॉ. एस. कर्मकार, परियोजना संचालक डॉ. शिरीष कुमार सिंह, वैज्ञानिक- डी इंजी. अमित कुमार मेश्राम, वैज्ञानिक अधिकारी प्रज्ञा कदम एवं संग्रहाध्यक्ष प्रदीप कुर्रे के साथ संस्था के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button