छत्तीसगढ

भाषा पर गहरी पैठ से आवाज की दुनिया में अवसर दे सकती है: मनोहर महाजन

रायपुर। भाषा पर गहरी पैठ से आवाज की दुनिया में अवसर दे सकती है। ये कहना है रेडियो श्रीलांग में अपनी मनमोहक जादूई आवाज से ऑडियंस को दीवाना करने वाला उदघोषक मनोहर महाजन का। मौका था रायपु कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग द्वारा विश्व रेडियो दिवस के अवसर पर आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला का। ‘रेडियो की लोकप्रियता और उसके विकास यात्रा’ को केन्द्रित इस आयोजन में मुख्य वक्ता के रुप उदघोषक मनोहर महाजन ने कहा कि भाषा पर अधिकार से युवाओं को आवाज के क्षेत्र मे रोजगार के कई अवसर मिल सकते है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को पहचान के लिए जिस तरह से चेहेरे की जरूरत होती है उसी तरह आवाज की भूमिका भी मुख्य रहती है। आवाज के जादू से कल्पनाओं को नये पंख मिलते है। रेडियो में काम के दिनों को याद करते हुए अपने संघर्ष एवं तत्कालीन भारतीय रेडियो परिस्थितियों से विद्यार्थियों को अवगत कराया। साथ ही रेडियों के क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न बारीकियों की जानकारी दी।
इस अवसर पर प्रख्यात उद्घोषक एवं रंगकर्मी मिर्जा मसूद का विशेष वक्तव्य हुआ जिसमें उन्होंने विद्यार्थियों के साथ रायपुर रेडियो के विभिन्न आयामों पर चर्चा की। वही रेडियो के महत्व को बताते हुए कहा कि साक्षरतापूर्व मे सामज को जोड़ने का सबसे बड़ा काम रेडियो ने किया है। आज के संक्रमण दौर में भी रेडियो ने अपनी अलग पहचान बना कर रखी हुई है। साथ ही विभाग द्वारा मिर्जा मसूद पर बनाये गए विशेष साक्षात्कार कार्यक्राम को दिखाया गया।
विशिष्ट वक्ता के रुप में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. आनन्द शंकर बहादुर रहे जिन्होंने रेडियो में हो रहे श्रव्य और दृश्य के संक्रमण पर अपनी बात रखी। वही पुराने उदघोषकों को याद किया।
रिसोर्स पर्सन के रुप में हसन खान, नीति जैन एवं गोपा सान्याल की गरिमामयी उपस्थिति रही। इस कार्यशाला में रूसेन कुमार प्रबंध संपादक इंडिया सी. एस. आर. नेटवर्क रायगढ़, संजीव शर्मा सचिव पीआरएसआई रायपुर चैप्टर एवं दयानंद अवस्थी प्रमुख संयोजक रामदास द्रौपदी फाउंडेशन रायपुर सहयोगी रहे। कार्यशाला में विद्यार्थियों के लिए विशेष प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें विजेताओं को उपहार स्वरूप पुरस्कार वितरित किये गए। कार्यशाला में मीडिया जगत से जुड़े बुद्धिजीवी, लेखक, पत्रकार, शिक्षक और विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
कार्यक्रम के अंत में जनसंचार विभागाध्यक्ष डॉ. शाहिद अली ने कार्यक्रम की सफलता के लिए आये हुए सभी वक्ताओं तथा कार्यक्रम के सहभागियों का आभार प्रदर्शन किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button