राष्ट्रीय

Monsoon Session Updates: पेगासस मुद्दे पर आज भी संसद सत्र के बाधित रहने के आसार, कई मुद्दों पर विपक्षी दलों के नेताओं ने की बैठक

नई दिल्ली, 28 जुलाई। संसद सत्र के आज भी बाधित रहने के आसार है। पेगासस मुद्दे पर विपक्ष के रवैये को देखते हुए आज भी संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित रहने के ही आसार हैं। पेगासस जासूसी प्रकरण की जांच कराए जाने की मांग को लेकर विपक्ष ने अब तक सदन कार्यवाही नहीं चलने दी है। इसके अलावा विपक्ष तीन कृषि कानूनों और महंगाई के मुद्दों पर भी आंदोलित है। 19 जुलाई से शुरू हुए मानसून सत्र में अब तक एक भी दिन संसद की कार्यवाही ठीक से नहीं चल पाई है। संसद में हर दिन विपक्षी दलों ने हंगामा कर कार्यवाही को बाधित किया है।

– संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले आज विपक्षी दलों के नेताओं की एक बैठक हुई है। विपक्षी दलों के नेताओं ने दोनों सदनों में कई मुद्दों पर भविष्य की कार्रवाई के लिए संसद में बैठक की। बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी मौजूद हैं।

– भाकपा (मार्क्सवादी) सांसद एलाराम करीम ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत कामकाज स्थगित करने का नोटिस दिया है और ‘पेगासस प्रोजेक्ट’ रिपोर्ट पर चर्चा की मांग की है।

आज संसद में फिर हंगामे के आसार

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे दोनों सदनों में भविष्य की कार्रवाई के लिए संसद में सभी समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी बैठक में शामिल होंगे। इसके अलावा कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत विपक्षी नेता ‘पेगासस प्रोजेक्ट’ रिपोर्ट पर चर्चा के लिए आज लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस देंगे।

– कांग्रेस सांसद शशि थरूर के नेतृत्व वाले सूचना प्रौद्योगिकी संसदीय पैनल ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और गृह मंत्रालय के अधिकारियों को कथित पेगासस जासूसी मुद्दे पर आज संसद में पेश होने के लिए तलब किया है।

– कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत व्यावसायिक नोटिस को निलंबित कर दिया, असम-मिजोरम सीमा संघर्ष पर चर्चा की मांग की, जिसमें 6 असम पुलिस कर्मियों के जीवन का दावा किया गया था।

आज संसद में पेगासस मुद्दे पर कार्यस्थगन नोटिस देगा विपक्ष

विपक्षी पार्टियों ने मंगलवार को केंद्र सरकार से कहा कि संसद में जारी गतिरोध खत्म करने के लिए वह सर्वदलीय बैठक बुलाए। हालांकि, उन्होंने पेगासस जासूसी मामले पर चर्चा कराने और सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में इसकी जांच कराने की मांग भी दोहराई। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी और विपक्ष के कई अन्य नेता पेगासस मुद्दे पर बुधवार को लोकसभा में कार्यस्थगन का नोटिस देंगे। इसी तरह राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य नेता भी कार्यस्थगन का नोटिस देंगे। यह फैसला मंगलवार को विपक्षी नेताओं की बैठक में लिया गया।

बैठक में कौन-कौन रहा शामिल ?

इस बैठक में कांग्रेस के राहुल गांधी और अधीर रंजन चौधरी, द्रमुक के टीआर बालू और कनीमोरी, राकांपा की सुप्रिया सुले, शिवसेना के अरविंद सावंत और नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी ने भाग लिया। इसके अलावा बसपा, केरल कांग्रेस, माकपा, आरएसपी और आइयूएमएल के प्रतिनिधियों ने भी बैठक में भाग लिया। इस बीच, सात विपक्षी पार्टियों- राकांपा, बसपा, आरएलपी, अकाली दल, नेशनल कांफ्रेंस, भाकपा और माकपा के नेताओं ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द को पत्र लिखकर अनुरोध किया कि वे संसद में किसानों के मुद्दे और पेगासस फोन टैपिंग पर चर्चा कराने के लिए दखल दें।

चिदंबरम बोले, पेगासस मामले से सिर्फ भारत चिंतित नहीं

इजरायल के रक्षा मंत्री बेन्नी गैंट्ज द्वारा पेरिस में अपने फ्रांसीसी समकक्ष के साथ मिलकर पेगासस मामले पर होने वाली चर्चा की खबरों के बीच कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि इजरायल, फ्रांस समेत कई देश इस मुद्दे पर चिंतित हैं। सिर्फ भारत इससे चिंतित नहीं है। क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है? उन्होंने कहा कि पेगासस जासूसी मामला बड़ा होता जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button