छत्तीसगढ

शनिवार को जिले के 344 लोगों को लगा कोविड-19 का टीका, प्रतिरक्षित को 15 फरवरी को दी जाएगी दूसरी डोज

रायपुर, 17 जनवरी। जिला अस्पताल पंडरी के वार्ड बॉय हेमंत दुबे को कोरोना का पहला टीका लगने के साथ ही शनिवार को कोविड- 19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है। शाम पांच बजे तक जिले के 344 लोगों को कोविड-19 टीके से प्रतिरक्षित किया गया। प्रतिरक्षित लोगों को टीके का दूसरा डोज़ 28 वे दिन लगेगा। टीका की अगली डोज के लिए 15 फरवरी की तारीख दी गई है। इसके लिए उनके मोबाइल पर मैसेज भी आएगा।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ अनिल परसाई ने बताया, “जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के कुल 5 संस्थानों में टीकाकरण किया गया जिसमें एम्स हॉस्पिटल, पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल पंढरी, एनएच एमएमआई हॉस्पिटल और मिशन हॉस्पिटल तिल्दा शामिल है सभी टीकाकरण केन्द्रों पर जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की निगरानी में टीके को लांच किया गया”।
सर्वप्रथम हेल्थ केयर वर्करों जैसे चिकित्सा नर्सिग स्टॉफ, वार्ड बॉय, एम्बुलेन्स ड्रायवर, सफाई कर्मी, लैब टैक्नीशियन, फर्मासिस्ट इत्यादि को कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जायेगा। इसके लिये रायपुर जिले में सर्वप्रथम आज से 5 स्वास्थ्य संस्थानों में टीकाकरण किया गया, जिसमें एम्स हास्पिटल, पं जवाहर लाल नेहरू स्मृति मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल पंडरी, एनएच एमएमआई हास्पिटल और मिशन हास्पिटल तिल्दा शामिल है।
रायपुर की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मीरा बघेल ने बताया, “उपरोक्त प्रत्येक टीकाकरण केन्द्रों में 100-100 हितग्राहियों का टीकाकरण किये जाने का लक्ष्य रखा गया है, जिनका नाम पूर्व से कोविन पोर्टल में दर्ज है। उक्त टीकाकरण कार्य के लिये प्रत्येक टीकाकरण केन्द्रों में दो-दो वैक्सीनेटर, दो-दो निगरानीकर्ता, दो-दो रिकार्ड जॉच कर्मी, सुरक्षा कर्मी, मोबलाईजर एवं प्रत्येक टीकाकरण केन्द्रों के लिये नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगायी गई है”।
उन्होंने बताया, “कोविड-19 वैक्सीन हितग्राही को लगने के बाद उनको 30 मिनट तक आबजरवेशन (निगरानी) कक्ष में बैठाया जायेगा, इस दौरान किसी भी प्रकार की एडवर्स ईवेन्ट होने की स्थिति में तत्काल प्राथमिक ईलाज प्रारंभ करते हुये ऐसे मरीजों को जिला अस्पताल/मेडिकल कॉलेज हास्पिटल में रिफर करने की व्यवस्था की गई है ,जिसके लिये 108 एम्बुलेन्स को एलर्ट पर रखा गया है। निगरानी कक्ष में चिकित्सक, आरएमए एवं प्रशिक्षित नर्सिग स्टॉफ की ड्यूटी लगायी गई है”।
कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिये राज्य वैक्सीन भण्डार से रायपुर जिले के हितग्राहियों को टीकाकरण करने हेतु कोविशील्ड वैक्सीन की 18,700 डोजेज प्राप्त हुई है, जिसे जिला वैक्सीन भण्डार से कोल्ड चैन पाईट तथा कोल्ड चैन के माध्यम से सत्र स्थलों तक कोल्ड चैन मेन्टेन करते हुये सत्र स्थल तक पहुँचाया गया है प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र में 110-110 डोज वैक्सीन प्रदान किया जा रहा है। कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम का वर्चुअल शुभारम्भ देश के प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है। शनिवार को लांचिंग के लिए जिला, ब्लॉक एवं सत्र स्तर पर नोडल अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को नामित किया गया था। इसके पहले जिले में दो बार ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास भी किया जा चुका है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा, “भारत में विकसित कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से प्रभावी है। कोल्ड चेन के मानकों को पूर्ण करते हुये यह वैक्सीन जिले में आई है। अत्याधुनिक तकनीक से हम कोल्ड चेन बनाए हुये हैं”।

सीएमएचओ ने बताया, “पहले डोज के बाद दूसरा डोज 28वें दिन लगेगा। टीका लगने के बाद आधे घंटे तक टीकाकरण केंद्र पर रुकना होगा। प्रतिरक्षित व्यक्ति को यदि बेचैनी या किसी भी तरह की समस्या होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और मितानिन को इसकी सूचना दें। इसके लिए एंबुलेंस सेवा 108 भी उपलब्ध रहेगी। प्रतिरक्षित व्यक्ति भी कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाये रखने का पालन करें”।
उन्होंने बताया, “उच्च जोखिम वाले समूहों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण के लिए चिन्हित किया गया है। इन्हें तीन समूहों में बांटा गया है- पहले समूह में हेल्थकेयर वर्कर, दूसरे समूह में फ्रंटलाइन वर्कर, तीसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा जो पहले से ही किसी रोग से ग्रसित हैं”।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मीरा बघेल ने बताया, “कोई व्यक्ति बिना पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन नहीं प्राप्त कर सकता है । कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण के बाद ही सत्र स्थल और समय की जानकारी दी जायेगी । फोटो आईडी पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन की नियत तिथि, स्थान और समय के बारे में मोबाइल पर एसएमएएस प्राप्त होगा। कोरोना वैक्सीन की उचित खुराक मिलने पर लाभार्थी को उनके मोबाइल नंबर पर एक क्यूआर कोड आधारित प्रमाण पत्र भी भेजा जायेगा”।

अनुपस्थित की बनेगी सूची

शनिवार को शुरू हुये कोविड-19 टीकाकरण अभियान के दिन कई ऐसे लोग भी रहे जिनका नाम कोविन पोर्टल पर पंजीकृत था लेकिन वह टीकाकरण के समय नहीं आए। अनुपस्थित लोगों की अब एक अलग सूची तैयार होगी। इन लोगों को टीकाकरण के लिए अलग से समय दिया जाएगा।

सत्यापन के लिए आवश्यक

अगर आप कोविड-19 टीकाकरण के लिए जा रहे हैं तो अपना एक पहचान पत्र ले आना न भूलें। इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आइडी एवं पैन कार्ड, पासपोर्ट, जॉब कार्ड, पेंशन दस्तावेज, मनरेगा कार्ड , स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों, विधायकों, एमएलसी को जारी आधिकारिक प्रमाण पत्र, बैंक, पोस्ट ऑफिस की पासबुक, केंद्र, राज्य सरकार या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा जारी सेवा आईडी कार्ड आदि में कोई एक हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button