राष्ट्रीय

जापान के इबाराकी में भूकंप, रिक्टर स्केल पर मापी गई तीव्रता- 6.2

टोक्यो, 14 सितंबर। जापान के इबाराकी में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई। जापान  मौसम विज्ञान एजेंसी की ओर से यह जानकारी दी गई।  भूकंप का यह झटका स्थानीय समयानुसार मंगलवार सुबइ 7.46 बजे आया। अब तक भूकंप के कारण जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है और न ही सुनामी का अलर्ट जारी किया गया है। इससे पहले इसी साल मई में इबाराकी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थेे। उस वक्त भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई थी।

फरवरी 2021 में फुकुशिमा के पास हिली थी धरती

जापान में इस साल फरवरी माह में रात पूर्वी समुद्री तट पर 7.1 तीव्रता का भूकंप आया था लेकिन सुनामी को लेकर चेतावनी नहीं दी गई थी। अमेरिकी एजेंसी यूएसजीएस के अनुसार, फ़ुकुशिमा के पास प्रशांत महासागर में 54 किलोमीटर की गहराई में भूकंप का केंद्र था। 2011 में भी इसी इलाके में भूकंप की वजह से सुनामी का प्रकोप देखने को मिला था। जिसमें 18,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी।

मार्च में भी कांपी थी धरती, सुनामी का अलर्ट भी हुआ था जारी

इसके बाद मार्च 2021 में एक बार फिर जापान की राजधानी टोक्यो के पास भूकंप का तेज झटका महसूस हुआ। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.2 मापी गई थी। यहां के उत्तरपूर्वी तटीय इलाके में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने शनिवार को लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है।

बता दें कि जापान में कोरोना वायरस महामारी को लेकर कोविड-19 वैक्सीनेशन जारी है। इस क्रम में सोमवार को देश के कोरोनोवायरस प्रतिक्रिया के प्रभारी मंत्री यासुतोशी निशिमुरा ने जानकारी दी कि जापान की 50 फीसद से अधिक आबादी को Covid-19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button