छत्तीसगढव्यापार

स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश को नंबर वन बनाने के लिए चैंबर की भागीदारी पर मेयर से मंथन…दिया नारा- ‘एक रायपुर-एक टीम’…व्यापारिक संगठनों ने दिए कई सुझा

रायपुर, 24 दिसंबर। शुक्रवार को महापौर एजाज ढेबर के साथ छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के साथ बैठक की गई। यह बैठक अगले वर्ष होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में रायपुर को नंबर वन बनाने में व्यापारिक संगठनों की भूमिका को लेकर आयोजित की गयी।

मेयर ढेबर ने कहा कि, बैठक का उद्देश्य व्यापारियों की सहभागिता से प्रथम स्थान प्राप्त करने का लक्ष्य साबित करना है। इस पर चेंबर के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि शहर को स्वच्छता की दिशा में आगे ले जाने के लिए किस तरह ‘एक रायपुर-एक टीम’ विषय के साथ आगे बढ़ना है।

मल्टीलेवल पार्किंग की जरूरत पर जोर

पारवानी ने शहर में कई जगहों पर मल्टी लेवल पार्किंग की जरूरत पर जोर दिया ताकि बाजारों में अनावश्यक जाम की स्थिति पैदा न हो।

उन्होंने महापौर से आग्रह किया कि निगम द्वारा कूड़ा उठाने के लिए प्रस्तावित यूजर चार्ज पर फिर से विचार किया जाए। महापौर ने चर्चा के लिए उनके अनुरोध को सहर्ष स्वीकार कर लिया।

कारोबारी संगठनों ने दिए कई सुझाव

इस कार्यक्रम में विभिन्न ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। उन्होंने भी अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं के साथ निराकरण के सुझाव दिए। व्यपारिक संघों के संयुक्त समस्याओं को अमर पारवानी ने क्रमवार उल्लेख किया।

व्यापारियों की समस्या

मुख्य बाजारों में महिला और पुरुष शौचालयों को अलग करना।

विभिन्न स्थानों पर खुले डेनेज कवर की व्यवस्था।

व्यवस्थित अपशिष्ट संग्रह उपाय।

मुख्य सड़कों पर पार्किंग लाइन का अभाव।

जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड के आसपास कुछ स्थानों पर डिवाइडर की व्यवस्था।

निगम द्वारा जिन स्थानों पर बड़े-बड़े कूड़ेदान रखे गए हैं, उन्हें चिन्हित कर पुनः निर्धारित स्थान पर रखना।

रायपुर शहर के सभी प्रवेश बिंदुओं पर स्टॉपेज के साथ सिटी बस/मिनी बस की उपलब्धता सुनिश्चित करना।

ताकी आने वाले यात्रियों को बाजार या गंतव्य तक पहुंचने में सुविधा के लिए।

प्लास्टिक कैरी बैग उपयोग पर 27 को कार्यशाला

अमर पारवानी ने प्लास्टिक कैरी बैग के उपयोग पर निगम के सहयोग से एक कार्यशाला आयोजित करने की इच्छा व्यक्त की। स्वास्थ्य विभाग के अध्यक्ष नागभूषण राव ने 27 दिसंबर को चैंबर कार्यालय में इस कार्यशाला के आयोजन के प्रस्ताव को सहर्ष स्वीकार कर लिया। इस दौरान व्यपारिक संघठनों ने तब तक किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं करने का आग्रह किया था इस पर महापौर ढेबर ने उन्हें आश्वस्त किया।

मैराथन में चेम्बर ने व्यापारियों को शामिल होने का किया आव्हान

बैठक में पारवानी ने स्वच्छता सर्वेक्षण में व्यपारियों की सहभागिता कोे लेकर महापौर के अभियान का पूर्ण समर्थन “एक रायपुर-एक टीम“ का नारा देते हुए व्यापारियों की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। इसके लिए 9 जनवरी 2022 को होने वाले मैराथन में चेम्बर की ओर से अधिक से अधिक व्यापारियों को शामिल होने का आव्हान किया।

इस मौके पर महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष- राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल सहित निगम आयुक्त प्रभात मलिक, स्वास्थ्य विभाग अध्यक्ष नागभूषण राव, अपर आयुक्त, स्वास्थ्य अधिकारी विजय पांडेय एवं युवा चेम्बर की टीम उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button