छत्तीसगढ

विधानसभा में CM ने कहा, सिर्फ गांधी को मामने से कोई उनका भक्त नहीं होता

रायपुर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जंयती के अवसर पर 2 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से विधानसभा का विशेष सत्र का आयोजन किया गया। सत्र के दौरान बापू के व्यक्तिव और कृतित्व पर चर्चा की गई। चर्चा में मुख्यमंत्री और नेता विपक्ष के पक्ष-विपक्ष के तमाम नेताओं ने बापू पर अपने विचार रखे। इस दौरान सभी ने राष्ट्रपिता को अपने-अपने तरीके से याद किया और उनके प्रति अपने विचार प्रकट किया।

बीजेपी पर निशाना
गांधी जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सदन को संबोधित करते हुए गांधी जी और देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने सदन में कहा कि गांधी जी की विचारधाराओं को आज पूरी दुनिया मानती है। मुख्यमंत्री बिना किसी के नाम लेते हुए इस दौरान विपक्ष पर भी निशाना साधे। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधी जी की विचारधारा को आज पक्ष-विपक्ष कोई नकार नहीं सकता है। सीएम बघेल ने गांधी जी को महापुरुष का दर्जा देते हुए उनके संदेशों को पालन करने की बात कही। सीएम ने सभी को अहिंसा-संयम और संन्यास अपनाने की बात कही। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बीजेपी पर इशारों-इशारों में निशाना साधते हुए कहा कि सिर्फ गांधी को मामने से कोई उनका भक्त नहीं होता, लोगों को चाहिए कि गांधी के हत्यारे की निंदा करें। सीएम बघेल ने सदन में कहा कि गांधी को अपनाना है तो गोडसे की भर्त्सना करके मुर्दाबाद के नारे लगाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जो लोग केवल दिखावे के लिए गांधी की जयकार करते हैं उनको गोडसे की निंदा करनी चाहिए।

नक्सल प्रभावितों को मिलेगा पक्का मकान
गांधी जयंती पर विधानसभा के विशेष सत्र में बोलते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कई छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए कई बड़े एलान भी किए। मुख्यमंत्री ने नवा रायपुर में गांधी भवन बनाने का एलान किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने नक्सल प्रभावित लोगों को घर बनाकर देने का एलान किया है। नक्सल हिंसा अपनों को खोये पीड़ितों को सरकार की तरफ से पक्का मकान बनाकर दिया जाएगा। इसके अलावा आज प्रदेश में पांच नई योजनाओं की शुरुआत की गई है. जिसमें मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री वार्ड कार्यालय और यूनिवर्सल पीडीएस स्कीम शामिल है।

अहिंसा से जीत सकते हैं दुनिया
सीएम भूपेश बघेल ने अपने संबेधन में गांधी को साकार ब्रम्ह से जोड़कर उन्हें एक महान संत बताया। मौके पर उन्होंने गांधी पर किये अग्रेजों की प्रताड़ना को भी याद किया। बघेल ने गांधी की सादगी और अहिंसा को सर्वोपरि मानते हुए कहा कि आज हम उनके अहिंसा आंदोलन के कारण ही जीवन जी रहे हैं. उन्होंने कहा कि अहिंसा के मार्ग पर चलकर ही दुनिया जीती जा सकती है।

गांधी जी के व्यक्तिव और कृतित्व पर लगाई गई प्रदर्शिनी
विशेष सत्र से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर विधानसभा परिसर में गांधी जी के व्यक्तिव और कृतित्व पर प्रदर्शिनी भी लगाई गई। जिसका राज्यपाल अनुसुईया उईके ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री के साथ तमाम कैबिनेट के मंत्री, विधायक और विपक्ष के विधायक भी इस दौरान मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button