E-Catering Service : रेल यात्रियों को बड़ी सुविधा…! रेलवे में ई–कैटरिंग का बड़ा विस्तार…ब्रांडेड फूड से लेकर स्थानीय व्यंजन…अब आपके सीट पर होगा उपलब्ध…यहां देखें Step-by-Step प्रोसेस

E-Catering Service : रेल यात्रियों को बड़ी सुविधा…! रेलवे में ई–कैटरिंग का बड़ा विस्तार…ब्रांडेड फूड से लेकर स्थानीय व्यंजन…अब आपके सीट पर होगा उपलब्ध…यहां देखें Step-by-Step प्रोसेस

रायपुर, 01 दिसंबर। E-Catering Service : भारतीय रेल ने यात्रियों को बेहतर और आधुनिक सुविधाएं देने की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाया है। ई–कैटरिंग सेवा के तेज विस्तार से अब यात्री अपनी यात्रा के दौरान आईआरसीटीसी के अधिकृत प्लेटफ़ॉर्म से ऑनलाइन भोजन ऑर्डर कर सकते हैं, और डिलीवरी सीधे उनकी सीट पर मिल रही है।

ई–कैटरिंग का तेज विस्तार : 7 महीनों में दोगुने से ज्यादा विक्रेता

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे और आईआरसीटीसी के संयुक्त प्रयासों से ई–कैटरिंग नेटवर्क में बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अप्रैल 2025 में 180 विक्रेता जबकि नवंबर 2025 में 357 अधिकृत विक्रेता हो गए हैं। यानी 7 महीनों में लगभग दोगुनी वृद्धि, जिससे सेवा और विकल्प दोनों में व्यापक सुधार हुआ है।

यात्रियों को अब मिल रहे हैं अधिक विकल्प

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रमुख स्टेशनों पर ई–कैटरिंग को तेजी से बढ़ाया गया है। अब यात्री रेल यात्रा में, डोमिनोज़, KFC, हल्दीराम, ब्रांडेड फूड चेन सहित लोकप्रिय स्थानीय भोजन केंद्र से भी अपना मनपसंद खाना ऑर्डर कर सकते हैं। यह सुविधा रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, गोंदिया, पेंड्रा रोड, अनुपपुर, उमरिया, छिंदवाड़ा सहित कई मुख्य और शाखा लाइन के स्टेशनों पर उपलब्ध है।

भोजन उपलब्धता पर शिकायतें अब ‘शून्य’

ई–कैटरिंग के विस्तार का सीधा प्रभाव यात्रियों की शिकायतों पर पड़ा है। रेल मदाद प्लेटफ़ॉर्म पर, विशेषकर कटनी–बिलासपुर सेक्शन में भोजन उपलब्धता की शिकायतें अब पूरी तरह खत्म हो चुकी हैं।

यात्रियों की संतुष्टि में बड़ी बढ़ोतरी

फीडबैक बताता है कि अब, यात्रा में मनचाहा खाना मिलने लगा है। गुणवत्ता में सुधार हुआ है। सेवा समय पर मिल रही है। इसके चलते यात्री अनुभव में बड़ी सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई है।

रेलवे का लक्ष्य

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने स्पष्ट किया है कि वह यात्रियों को गुणवत्तापूर्ण, सुरक्षित और आरामदायक यात्रा उपलब्ध कराने के लिए लगातार काम कर रहा है।
ई–कैटरिंग सेवा का विस्तार इसी दिशा का एक बड़ा कदम है।

ई–कैटरिंग से भोजन ऑर्डर करने के लिए आधिकारिक लिंक यह है—

IRCTC E-Catering Official Website : https://ecatering.irctc.co.in

यहां से आप किसी भी चयनित स्टेशन पर ट्रेन में डिलीवरी के लिए अपना पसंदीदा भोजन ऑर्डर कर सकते हैं।

साथ ही आप मोबाइल ऐप से भी ऑर्डर कर सकते हैं।
IRCTC E-Catering–Food on Track (Google Play Store / App Store पर उपलब्ध)

Step-by-Step IRCTC ई–कैटरिंग से ऐसे करें फ़ूड ऑर्डर

स्टेप–1 : वेबसाइट या ऐप खोलें

आप इन दो तरीकों से ऑर्डर कर सकते हैं, वेबसाइट ecatering.irctc.co.in या मोबाइल ऐप IRCTC Food on Track App (Google Play Store / App Store पर उपलब्ध।

स्टेप–2 : अपना PNR नंबर डालें

होमपेज पर आपको Enter PNR का विकल्प मिलेगा। अपना 10 अंकों का PNR नंबर टाइप करें। Search पर क्लिक करें। इससे आपकी ट्रेन, सीट और आने वाले स्टेशनों की सूची सामने आ जाएगी।

स्टेप–3 : स्टेशन चुनें जहां खाना चाहिए

आपको उन स्टेशनों की सूची दिखाई देगी जहां ई–कैटरिंग उपलब्ध है। जिस स्टेशन पर डिलीवरी चाहिए, उसे चुनें

स्टेप–4 : रेस्तरां/आउटलेट चुनें

स्टेशन चुनते ही आप देख पाएंगे, Domino’s, KFC, Haldiram’s, IRCTC अधिकृत स्थानीय फूड आउटलेट, थाली, नाश्ता, शाकाहारी-मांसाहारी विकल्प, जो भी पसंद हो, उसे सेलेक्ट करें।

स्टेप–5 : मेन्यू से खाना चुनें

अपनी पसंद का खाना चुनें। Quantity सेट करें। “Add to Cart” पर क्लिक करें।

स्टेप–6 : अपना मोबाइल नंबर और डिलीवरी विवरण भरें

IRCTC आपके मोबाइल पर OTP भेजेगा, OTP दर्ज करें। सीट/कोच डिटेल्स पहले से फेच हो जाते हैं, उन्हें चेक कर लें।

स्टेप–7 : पेमेंट करें (ऑनलाइन/कैश ऑन डिलीवरी)

आप दो तरीकों से भुगतान कर सकते हैं, Online Payment, UPI, कार्ड, नेट बैंकिंग और दूसरा Cash on Delivery (COD) डिलीवरी पर नकद भुगतान।

स्टेप–8 : कन्फर्मेशन और Live Tracking

ऑर्डर कन्फर्म होते ही आपको SMS और WhatsApp पर अपडेट मिलेंगे, ऑर्डर कन्फर्मेशन, तैयारी और डिलीवरी अपडेट, स्टेशन पर सीट पर डिलीवरी। इसके बाद आपका पसंदीदा खाना (E-Catering Service) सीधे आपकी सीट पर पहुंच जाएगा।

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