छत्तीसगढ

व्यक्तित्व विकास हेतु डेढ़ घंटे का विशेष सत्र…सफल व्यक्ति बनने के लिए जूनून के साथ कार्य करना आवश्यक: प्रशांत कुमार पाण्डेय

रायपुर, 20  सितंबर। यदि जीवन में सफल होना है तो जूनून के साथ कार्य करते हुए बिना रुके कार्य करना होगा। बाधाएं कितनी भी आ जाएं हमें निरंतर लक्ष्य को ध्यान में रखकर कदम बढ़ाना होगा। कोरोना कॉल एवं एक ओर जहां संकट का समय है वही दूसरी ओर कार्य करने का एक अवसर भी है।
उक्त आशय के विचार आज छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित व्यक्तित्व विकास हेतु डेढ़ घंटे के विशेष सत्र में राज्य स्तरीय प्रशिक्षक व असिस्टेंट डायरेक्टर राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के प्रशांत कुमार पाण्डेय ने ऑनलाइन क्लास में व्यक्त किए। पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन व जीवन में बदलाव लाने वाले वीडियो क्लिपिंग के जरिए रोचक ढंग से हुई प्रस्तुति को यूट्यूब में तीन हजार लोगों ने लाइव देखा।
उन्होंने बताया कि व्यक्तित्व विकास हेतु सैकड़ों तरीके व टूल्स है पर सबसे पहले हमें सफलता के 6 कैप्सूल पर ध्यान केंद्रित करना होगा। आज के परिवेश में पहला स्वास्थ्य दूसरा परिवार तीसरा कैरियर व जॉब के प्रति ध्यान केंद्रित करना चौथा समाज में हमें पहल करते हुए सामाजिक रुप से सक्षम बनना पांचवा अपने ब्रेन अर्थात दिमाग को खोल कर उसका भरपूर उपयोग करना तथा छठवां विचारों को शुद्ध करना एवं आत्मा को शुद्ध करना आवश्यक है श्री पांडे ने अपने जीवन के उदाहरण देते हुए कुछ वीडियो भी प्रस्तुत किए जिसमें सफल व्यक्तियों के जिंदगी में किस तरह के उतार चढ़ाव आते हैं। जब वे ढलान पर थे तो किस प्रकार उन्होंने अपने आप को प्रयास कर सफल बनाया।
आज के सत्र का प्रारंभ शिक्षा सलाहकार श्री सत्य राज अय्यर द्वारा पढ़ाई तुंहर दुआर में परिचय वीडियो से हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button