जुर्म

Electric Scooty : सावधान…! बुकिंग के नाम पर करोड़ों की ठगी, पुलिस की गिरफ्त में 20 जालसाज

नई दिल्ली, 15 नवम्बर। Electric Scooty : इलेक्ट्रिक स्कूटर बुकिंग के नाम पर करोड़ों की ठगी का मामला सामने आया है। साइबर ठगों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर बुक करने के नाम पर कई ग्राहकों को अपना शिकार बनाया। तीन राज्यों के 20 जालसाजों द्वारा इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री के बहाने 1,000 से ज्यादा लोगों को कथित रूप से ठगा गया। इन आरोपियों को पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। उनमें से 11 बिहार के थे, 4 तेलंगाना के थे, 3 झारखंड के थे और 2 कर्नाटक के थे।

फर्जी वेबसाइट की थी डिजाइन

रिपोर्ट के मुताबिक बेंगलुरु में दो आरोपियों ने ओला इलेक्ट्रिक की एक फर्जी वेबसाइट डिजाइन की थी। इसके जरिए वे इलेक्ट्रिक स्कूटर की जानकारी लेने के लिए वेबसाइट पर आने वाले लोगों से संपर्क कर उन्हें अपने जाल में फंसा लेते थे। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, जैसे ही ग्राहक ओला ई-स्कूटी के बारे में जानकारी लेने के लिए गूगल पर सर्च करते थे, तो उन्हें यही फर्जी वेबसाइट दिखती थी। इसके बाद ठग गैंग के सभी शातिर ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने के नाम पर लोगों से पैसा जमा करवाते थे।

ठगों ने पीड़ितों को पहले पंजीकरण के लिए 499 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कहकर बरगलाया और बाद में उन्हें परिवहन और वाहन बीमा के लिए पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा गया। लोगों से पैसे लेने के बाद, वे उन्हें बताते कि इन वाहनों की डिलीवरी में देरी होगी, और इस तरह उन्हें बेवकूफ बनाते रहते थे।

आरोपियों के पास बरामद सामान

धोखाधड़ी का पता तब चला (Electric Scooty) जब एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज कराई कि उसे धोखाधड़ी से 30,998 रुपये का नुकसान हुआ है। इसके बाद, एक संदिग्ध का पता बेंगलुरु से लगाया गया, जिससे आखिरकार पूरे गिरोह का पर्दाफाश हो गया। पुलिस ने इनके पास से सात लैपटॉप, 38 स्मार्टफोन, 25 बेसिक फोन, दो हार्ड डिस्क, दो स्मार्टवॉच और 114 सिम कार्ड भी बरामद किए हैं।

आरोपियों की पहचान

टीवी वेंकटचला (35), अनीश (26), नागेश एसपी (31), सुशांत कुमार (22), राजेश कुमार (29), अमन कुमार (25), बिट्टू (27), सन्नी (22) के रूप में हुई है। ., नवलेश कुमार (22), आदित्य (22), विवेक कुमार (25), मुरारी कुमार (38), अजय कुमार (19), अविनाश कुमार (22), प्रिंस कुमार गुप्ता (37), वदिथ्य चिन्ना (22), आनंद कुमार (21), कतरावथ शिव कुमार (22), कतरावथ रमेश (19) और जी श्रीनु (21)।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button