छत्तीसगढ

13वां राज्य स्तरीय निशुल्क विकलांग सामूहिक विवाह में बंधे 27 जोड़े, विधायक सत्यनारायण शर्मा ने दिया आशीर्वाद

रायपुर। अखिल भारतीय विकलांग चेतना परिषद छत्तीसगढ़ प्रांत, रायपुर सेंट्रल मारवाड़ी युवा मंच, कान्यकुब्ज सभा व शिक्षा मंडल एवं सीनियर सिटीजन वेलफेयर फोरम रायपुर ने राज्य स्तरीय विकलांग युवक-युवतियों का सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। रविवार को बैरन बाज़ार स्थित आशीर्वाद भवन में 27 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे गए। संस्था का यह आयोजन लगातार 13वीं बार हो रहा है।

छत्तीसगढ़ प्रांत विकलांग चेतना परिषद के अध्यक्ष सत्येंद्र अग्रवाल एवं कार्यक्रम संयोजक घनश्याम पोद्दार ने बताया कि इस निशुल्क सामूहिक के मुख्य अतिथि के रूप में विधायक सत्यनारायण शर्मा एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में समाजसेवी सीताराम अग्रवाल शामिल हुए। इस मौके पर संयोजक वीरेंद्र पांडे कान्यकुब्ज सभा एवं शिक्षा मंडल के सचिव संतोष दुबे विकलांग परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष सचिन अग्रवाल प्रांतीय महामंत्री संतोष तिवारी राष्ट्रीय महामंत्री मदन मोहन अग्रवाल कार्यक्रम के सहसंयोजक श्रीमती अनुराधा दुबे सीनियर सिटीजन के अध्यक्ष केपी सक्सेना मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष अग्रवाल व सचिव कमल गुप्ता उपस्थित थे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता कान्यकुब्ज सभा व शिक्षा मंडल के अध्यक्ष अरुण शुक्ला ने किया।
इससे पूर्व आर्य समाज के छत्तीसगढ़ प्रमुख आचार्य अंशु देव, आचार्य संजय एवं आचार्य मुकेश द्वारा अपने 25 सह आचार्य के सहित वैदिक रीति रिवाजों वह पूरे पारंपरिक परिधान में सजे विकलांग विवाह युवक-युवतियों का सामूहिक विवाह संपन्न कराया गया।

सराहनीय कार्य किया विकलांग चेतना परिषद: सत्यनारायण शर्मा

समारोह में अंतरजातीय विवाह भी हुए। मुख्य अतिथि सत्यनारायण शर्मा ने विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि विकलांगों को समाज की मुख्यधारा में जोड़कर विकलांग चेतना परिषद ने सराहनीय कार्य किया है विकलांगों की सेवा ही सबसे बड़ी मानव सेवा है इस अवसर पर सीताराम अग्रवाल ने विकलांगों को हर संभव सहायता देने के साथ ही सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि अतिशिग्रह प्रदान करने की घोषणा की कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कान्यकुब्ज सभा एवं शिक्षा मंडल के अध्यक्ष अरुण शुक्ला ने संस्था द्वारा देशभर में किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए बधाई दी इस अवसर पर संस्था के प्रांतीय अध्यक्ष सत्येंद्र अग्रवाल ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए संपूर्ण कार्यक्रम की सारगर्भित जानकारी प्रदान की कार्यक्रम को संबोधित करने वालों में संयोजक वीरेंद्र पांडे भी शामिल थे इस अवसर पर श्रीमती कमला देवी केडिया की स्मृति में विकलांगों को ट्राई साइकिल प्रदान की गई इसके अलावा संस्था द्वारा पिछले वर्ष में संपन्न किए गए विकलांग विवाह के अंतर्गत शादीशुदा विकलांग जोड़ों को सम्मानित किया गया इस अवसर पर सुभाष अग्रवाल श्रवण विश्नोई चंद्रभान गुप्ता कमल गुप्ता राजेश अग्रवाल संतोष बजाज खेमराज वेद विशेष रूप से उपस्थित रहे इस अवसर पर अतिथियों एवं विकलांगों को प्रतीक चिन्ह एवं पुरस्कार प्रदान किए गए कार्यक्रम का संचालन स्वर्ण संयोजक घनश्याम पोद्दार एवं आधार प्रदर्शन संतोष दुबे ने किया विकलांग सामूहिक विवाह समारोह आयोजन समिति के संयोजक वीरेंद्र पांडे प्रांतीय अध्यक्ष केंद्र संयोजक घनश्याम पोद्दार श्रीमती अनुराधा देवी राजेश अग्रवाल राघवेंद्र मिश्रा खेमराज वैद्य जानकारी देते हुए बताया कि पांचवें सामूहिक विवाह समारोह में 92 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ था जिसे लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है पदाधिकारियों ने विवाहित जोड़ों को सुखमय जीवन की शुभकामनाएं दी।

जातीय बंधन नहीं आया आड़े

जीवन की सुखद डगर में कुछ जोड़ों ने जातीय बंधन को रोड़ा नहीं माना इनमें उत्तराखंड के देवेंद्र कश्यप के साथ कुमारी टिकेश्वर साहू महासमुंद एवं मरवाही के अगर मटन टूंडर जो कि सकलांग है उन्होंने एक पैर से विकलांग बिल्हा बिलासपुर की कुमारी ललिता सोनी को अपना जीवन साथी बनाया पटना के विकलांग मुकेश साहू ने एक पैर से विकलांग सिमगा की गीता ग्रुप अपनी जीवनसंगिनी बनाया इसी प्रकार रायपुर के शैलेंद्र बंदे जो एक पैर से विकलांग हैं उन्हें भिलाई की कीर्ति भरद्वाज ने शादी कर अपना लिया इन लोगों ने हसी सुखी एक दूसरे को जय माला पहना कर सात फेरे की रस्म पूरी की । संपूर्ण छत्तीसगढ़ से आए विवाहित जोड़ों ने सात फेरे लिए
चर्चा के दौरान जोड़ों ने कहा कि अच्छे काम में हमेशा मुश्किलें आती हैं लेकिन जिनमें दृढ़ इच्छा शक्ति होती है उन्हें मंजिल से कोई नहीं भटका सकता। आरंग के भागवत साहू जो कि दोनों पैर से विकलांग हैं वह आर्थिक परेशानी के चलते ग्रेजुएशन की पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ी उसने बताया कि शादी के बाद बेना सिर्फ स्वयं पढ़ाई को आगे जारी रखेगा बल्कि पत्नी का ग्रेजुएशन पूरा करने में मदद करेगा इसी तरह बेमेतरा निवासी नेत्रहीन परदेसी साहू को विकलांग विजय पाणिग्रही से प्यार हो गया और तय किया गया कि कितने भी परेशानी आए एक दूजे के होकर रहेंगे। इन जोड़ों के शादी में परिवार वालों आशीर्वाद देने उनके शकदम बने। परदेसी ने बताया कि 15 दिसंबर को परिचय सम्मेलन में यहां रायपुर घूमने आई थीऔर विकलांग चेतना परिषद के इस कार्यक्रम में मेरा जोड़ा जाए हो गया लड़के के चाचा चाची ने मुझे पसंद कर लिया।

रब ने बना दी जोड़ी

पिछले कई सालों से सम्मेलन में आ रहे तखतपुर के गोविंद साहू हो आखिर सिंघेश्वर की हेमा साहू जो कि एक पैर से विकलांग हैं पत्नी के रूप में मिल गई शादी में सर्वाधिक खुशी गोविंद को हुई। उन्होंने बताया कि कभी नहीं सोचा था कि मुझे समझने वाली कोई मिलेगी हेमा ने गोविंद में संस्कार को खोजा और भाभी पति को ढूंढ लिया। दोनों ने इस आयोजन को दिल से धन्यवाद दिया, जिसने तमाम खुशियां उनकी झोली में डाल दी।

नहीं समझा खुद को विकलांग

दिल्ली के अमन सिंह ने बताया कि वह पेशे से शिक्षाकर्मी है जन्म से नेत्रहीन हैं पर खुद को सक्षम नहीं समझता रायपुर गीता शर्मा को पति का स्वभाव भाया और रिश्ते के लिए हामी भर दी आरंग भागवत साहू प्राइवेट नौकरी करते हैं उसने दोनों पैर से विकलांग आरंग की ललिता साहू को जीवनसाथी बनाकर एक मिसाल कायम की है इस अवसर पर विकलांग नवविवाहित जोड़े को गृह गृहस्ती का संपूर्ण उपहार प्रदान किया गया इस अवसर पर विकलांग चेतना परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष सत्येंद्र अग्रवाल प्रांतीय महामंत्री संतोष तिवारी राष्ट्रीय महामंत्री मदन मोहन अग्रवाल,राषटीय कोषाध्यक्ष राजेन्द्र अग्रवाल, संयोजक घनश्याम पोद्दार खेमराज वेद सुभाष अग्रवाल राघवेंद्र मिश्रा अनुराधा दुबे निशा अग्रवाल शशी पोद्दार ममता शुक्ला मालती दुबे लीला ओझा नेहा अग्रवाल शकुंतला तिवारी अनीता दुबे सपना सिंघानिया राधेश्याम अग्रवाल राजू संतोष बजाज रामा सराओगी कमल गुप्ता पवन सोनी विकास सिपानी सुधाकर कोंडापुरकर कमल अग्रवाल योगेश शर्मा नित्यानंद अग्रवाल बिलासपुर अकलतरा से बजरंग अग्रवाल पंकज अग्रवाल अजय शर्मा रामदास अग्रवाल राजेश दीक्षित संतोष दुबे दीपक अग्रवाल,कमल बैद,नवीन भूषणीया,अजय शर्मा पारस सोनी क्षितिज अग्रवाल के अलावा सभी सहयोगी संस्थाओं के सदस्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button