छत्तीसगढ

धान के अवैध भण्डारण और परिवहन पर होगी सख्त कार्रवाई: डाॅ. भारतीदासन

रायपुर। कलेक्टर डाॅ.एस. भारतीदासन ने आज जिला रेडका्रॅस सोसायटी के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक समितियों के माध्यम से धान खरीदी की व्यवस्था, किसान पंजीयन, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने सुराजी योजना के तहत बनाये गये गौठानों में चारा सहित सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने किसानों से अपील की कि पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए वे किसी भी स्थिति में खेतों में पैरा को नहीं जलाये। उन्होंने किसानों से गौठानों के लिए पैरा दान करने और गौठान के लिए पैरा संग्रहण कर सुरक्षित रखने की अपील भी की। उन्होंने गौठानों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों को नियमित रूप से गौठानों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि आगामी 1 दिसंबर से धान खरीदी का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। जिले में धान के अवैध भण्डारण और परिवहन पर लगातार सख्त कार्रवाई करने तथा मंडी अधिनियम के तहत कार्रवाई करने को कहा। खाद्य नियंत्रक ने बताया कि रायपुर जिले में अवैध धान संग्रहण एवं परिवहन के 23 प्रकरण बनाये गये । धान का अवैध संग्रहण करने वाले बिजोलियों, कोचियों के साथ-साथ गोदामों और मिलर पर भी निगरानी की जा रही है और कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर ने धान खरीदी के पूर्व सभी समितियों और संग्रहण केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री के मंशा अनुरूप वार्ड कार्यालय के माध्यम से आमजनों की समस्याओं का निराकरण किया जाना है। उन्होेंने कहा कि वार्ड कार्यालय द्वारा नागरिकों को दी जाने वाली सुविधाओं को बेनर एवं पोस्टर के माध्यम से अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करें। उल्लेखनीय है कि नगर निगम रायपुर में 25 और बीरगांव में 4 वार्ड कार्यालय संचालित हो रहे है।
कलेक्टर ने आगामी नगरीय निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए रायपुर जिले के सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने अधीनस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों को लंबा अवकाश स्वीकृत नहीं करें। आदर्श आचरण संहिता लागू होने पर अवकाश स्वतः निरस्त माना जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय निर्वाचन भी बेहद महत्वपूर्ण है और जरूरी है हर एक अधिकारी-कर्मचारी निर्वाचन कार्य को गंभीरता से लें, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। निर्वाचन के सुचारू संचालन के लिए समय-सीमा में अधिकारी-कर्मचारी का प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया जाए। सभी अधिकारी ध्यान रखें कि इस बार निर्वाचन मतपत्रों के माध्यम से होने है। इसके लिए यह आवश्यक है कि सभी अधिकारी-कर्मचारी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी मेन्यूवल को अच्छे से अध्ययन करें और उसका पूर्णता पालन करें।

एक्सेक्यूटिव एवं ट्रेनर के पदों पर होगी भर्ती

रायपुर। डाॅ. रेड्डीस फाउंडेशन में एक्सेक्यूटिव एवं ट्रेनर के पदों की भर्ती हेतु विशेष रोजगार कार्यालय (जिला रोजगार कार्यालय से पृथक ईकाई) पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर सिविल लाइन्स में प्लेसमेंट केम्प का आयोजन 21 नवम्बर को सुबह 11ः00 बजे किया जाएगा। इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण एवं कम्प्यूटर प्रमाण- पत्र धारी होना चाहिए तथा आयु सीमा 18 वर्ष से 30 वर्ष है। इच्छुक आवेदक समस्त शैक्षणिक प्रमाण-पत्र 10वीं, 12 वीं, आधार कार्ड, फोटो, मूलनिवासी प्रमाण-पत्र, कम्प्यूटर प्रमाण-पत्र, रोजगार पंजीयन प्रमाण-पत्र सहित विशेष रोजगार कार्यालय रायपुर कार्यालय पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर सिविल लाइन्स में उपस्थित हो सकते हैं। इस संबंध अधिक जानकारी के लिए विशेष रोजगार कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

प्लेसमेंट कैम्प से दिव्यांगजनों को मिली नियुक्ति

रायपुर। रिलायंस ट्रेंड अम्बुजा माल एवं सिटी सेन्टर माल में 4 पदों पर भर्ती विशेष रोजगार कार्यालय (दिव्यांगजनों के नियोजन हेतु) पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर सिविल लाइन्स के माध्यम से आयोजित प्लेसमेंट केम्प में की गई है। इस प्लेसमेंट कैम्प में उपस्थित 20 आवेदको का साक्षात्कार लिया गया। रिलायंस ट्रेंड के आउटलेट सिटी सेन्टर माल एवं अम्बुजा माल है। प्लेसमेंट कैम्प में उपस्थित आवेदकों में राष्ट्रीय स्तर पर पैरा ओलम्पिक खिलाड़ी, कम्प्यूटर डिग्रीधारी एवं अस्थिबाधित व्यक्ति थे। इस प्लेसमेंट कैम्प में आई सी आई सी फाउंडेशन द्वारा संचालित आई सी आई सी एकेडमी फाॅर स्किल में निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण के लिए भी 20 दिव्यांगजनों का चयन किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button