छत्तीसगढराज्यव्यापार

CG Chamber : प्रौद्योगिकी संगोष्ठी में 6 प्रतिष्ठित जर्मन कंपनियों ने लिया भाग

रायपुर, 27 अप्रैल। CG Chamber : जर्मन इंजीनियरिंग फेडरेशन (वीडीएमए) द्वारा रायपुर के एक निजी होटल में छत्तीसगढ़ के औद्योगिक विकास के लिए जर्मन प्रौद्योगिकी पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें छत्तीसगढ़ चैंबर को भी आमंत्रित किया गया था।

छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (CG Chamber) के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महासचिव अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तम गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेंद्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मानधन, मनमोहन अग्रवाल शामिल थे।

इस अवसर पर 6 प्रतिष्ठित जर्मन कंपनियों ने भाग लिया। उद्योग सचिव आर संगीता, सीएसआईडीसी के प्रबंध निदेशक पी अरुण प्रसाद, महाप्रबंधक ओपी बंजारे भी इस अवसर पर उपस्थित थे। उद्घाटन सत्र में मार्जा इनिग, उप महावाणिज्य दूत, मुंबई में जर्मन वाणिज्य दूतावास अंजनी कुमार, कार्यकारी निदेशक (कार्य), भिलाई स्टील प्लांट और उद्योग चैंबर के कार्यकारी अध्यक्ष संजय चौबे ने भाग लिया।

राजेश नाथ, प्रबंध निदेशक, वीडीएमए इंडिया ने अपने उद्घाटन भाषण में उल्लेख किया कि छत्तीसगढ़ राज्य में स्थानीय आपूर्तिकर्ता भारत में जर्मन कंपनियों के आपूर्तिकर्ताओं के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। सुश्री इनिग स्वचालन और डिजिटलीकरण में जर्मन उद्योग की ताकत पर प्रकाश डाला। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि जर्मन उद्योग के लिए स्थिरता महत्वपूर्ण है।

स्वचालन उद्योग की कर सकता है मदद : संजय चौबे

भिलाई स्टील प्लांट और उद्योग चैंबर के कार्यकारी अध्यक्ष संजय चौबे ने स्थानीय उद्योग के सामने आने वाले मुद्दों को संबोधित किया और बताया कि कैसे उद्योग 4.0 और औद्योगिक इंटरनेट ऑफ थिंग्स को अपनाकर स्वचालन उद्योग की मदद कर सकता है। चौबे ने कहा कि आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ के उद्यमियों के लिए उद्योग 4.0 और IIOT पर कार्यशाला आयोजित करने के लिए वेदमा के साथ एक समझौता किया गया था।उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के उद्योगों के विकास में जर्मन उद्योग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

उन्होंने प्रदेश के उद्यमियों से जर्मन सरकार की भारत के उद्यमियों के लिए एसीएस (एक्सपर्ट) को अपने उद्योग में जर्मनी की सरकार के व्यय पर अपने उद्योग में सुधार कर सकते हैं। भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यकारी निदेशक अंजनी कुमार ने अपनी टिप्पणी में देश के बुनियादी ढांचे के विकास में इस्पात की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख किया और कहा कि इसका उद्देश्य इस्पात उत्पादन में उत्सर्जन को कम करना है।

इस कार्यक्रम में (CG Chamber) भिलाई स्टील प्लांट, जिदल स्टील प्लांट, निको, छत्तीसगढ़ चैंबर राज्य मंत्री शंकर बजाज, नीलेश मूंधड़ा, युवा चैंबर मंत्री विपुल पटेल, जयेश पटेल, उद्यमियों सहित उद्योग जगत के करीब 60 लोगों ने भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button