छत्तीसगढ

अक्टूबर में 15 दिन शिविर लगाकर करेंगे रक्त संग्रहण

रायपुर, 4 अक्टूबर। रक्तदान महादान है और रक्तदान करने से कमजोरी नही आती है। 1 अक्टूबर राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग छत्तीसगढ़ शासन ने राज्य के सभी शासकीय एवं गैर शासकीय संस्थाओं को स्वैच्छिक रक्तदान के लिये प्रोत्साहित कर अधिक से अधिक रक्तदान कराने का आग्रह किया है।
संचालक स्वास्थ्य सेवायें सह परियोजना संचालक राज्य एड्स नियंत्रण समिति, नीरज बंसोड़ ने सभी ब्लड बैंकों में स्वैच्छिक रक्तदान को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया है। कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए फिजिकल डिस्टेंसिंग और तय नियमों का पालन करते हुए रक्तदान शिविरों का आयोजन किए जाने का निर्देश दिया है। साथ ही साथ कोविड-19 महामारी के अलावा अन्य स्वास्थ्यगत समस्याओं में भी रक्त की आवश्यकता होती है, जिसकी पूर्ति स्वैच्छिक रक्तदान के प्रति जागरूकता और गैर शासकीय संस्थानों, एनजीओ की सहभागिता से स्वास्थ्य विभाग सुनिश्चित कराएगा।
2.55 लाख यूनिट रक्त की है जरूरत- राज्य की कुल जनसंख्या 2.55 करोड़ के आधार पर 1 प्रतिशत रक्त की आवश्यकता होती है अर्थात 2.55 लाख यूनिट रक्त की प्रतिवर्ष जरूरत पड़ती है। रक्त की आवश्यकता की पूर्ति राज्य के कुल 94 ब्लड बैंकों (31 शासकीय और 63 गैर शासकीय ब्लड बैंक) के माध्यम से किया जाएगा।
अक्टूबर माह में 15 दिन आयोजित होगा शिविर- डॉ. एस.के. बिंझवार, अतिरिक्त परियोजना संचालक ने बताया वर्ष 2019-20 में ब्लड बैंकों द्वारा 90 प्रतिशत रक्त यानि कुल 2,31,054 यूनिट रक्त संग्रहण किया गया। वहीं वर्ष 2020-21 (अप्रैल से अगस्त) तक ब्लड बैंकों द्वारा 30 प्रतिशत यानि कुल 67543 यूनिट रक्त संग्रहण किया गया। डॉ. बिंझवार ने बताया कोविड-19 महामारी की वजह से रक्तदान कम हुआ है, इसलिए स्वैच्छिक रक्तदान को प्रोत्साहित करने की वर्तमान में जरूरत है। इसको ध्यान में रखते हुए ही सभी ब्लड बैंकों को अक्टूबर माह में 15 दिन कोविड निर्देशों का पालन करते हुए सुरक्षित रक्तदान शिविर आयोजित करने को कहा गया है। यानि प्रत्येक ब्लड बैंक ( शासकीय और गैर शासकीय) 200 यूनिट रक्त का संग्रहण करेंगे।
स्वस्थ व्यक्ति कर सकता है रक्तदान- रक्तदान करने से शरीर को नुकसान नही होता। डॉ. अरविन्द नेरल एचओडी पैथोलाजी विभाग, चिकित्सा महाविद्यालय के अनुसार प्रत्येक स्वस्थ पुरूष /महिला के शरीर में 4 से 6 लिटर रक्त होता है, जो वजन के अनुसार पुरूषों में 76 मि.लि. एवं महिलाओं में 66 मि.लि. प्रति किलोग्राम रक्त उपलब्ध होती है। अतिरिक्त रक्त शरीर में होता है उसे ही रक्तदान में लिया जाता है। किसी भी तरह की कमजोरी रक्तदान से नही आती। रक्तदान कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जो 18 से 65 साल आयु वर्ग का है और जो कम से कम 45 किलो वजन का हो एवं उसका हीमोग्लोबीन 12.5 ग्राम से ज्यादा का हो वह व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। यहां तक की महिलायें भी रक्तदान कर सकती हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button