छत्तीसगढ

अब नौकर नहीं, मालिक बनाने का है समय, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 100 दिन पूरे होने पर केंद्रीय मंत्री का नजरिया

रायपुर। मोदी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर मीडिया से मुखातिब केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी है।  इस पर पत्रकारों ने सवाल किया कि अगर भारत की अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी है तो, नौकरियां लगातार क्यों जा रही है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि अब नौकर नहीं मालिक बनने का समय है। हमारा मकसद व्यवसाय को बढ़ाना देना है और लोगों को इससे जोडऩा है। नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को मुद्रा योजना जैसे स्कीम से लाभ मिल रहा है।
थावरचंद गहलोत ने सोमवार को राजधानी के न्यू सर्किट हाउस में प्रेस कांफ्रेंस ली। इस दौरान उन्होंने इसे कठोर परिश्रम और बड़े निर्णयों के 100 दिन कहा। उन्होंने कहा, भारत का सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में बीते वर्ष की इसी अवधि की तुलना में कमजोर रहा है। साल 2019-20 की पहली तिमाही के आंकड़ें जारी किये गए हैं। इनके अनुसार आर्थिक विकास दर 5 फीसदी रह गई है। बीते वित्तीय वर्ष की इसी तिमाही के दौरान विकास दर 8 प्रतिशत थी। ये आंकड़े भले आर्थिक मंदी की ओर इशारा करते हो लेकिन केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत भारतीय अर्थव्यवस्था को अच्छी स्थिति में होना बता रहे हैं।
उन्होंने मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए कहा कि उपलब्धियों की श्रृंखला लंबी है, लेकिन कुछ प्रमुख झलकियां आपके सामने रख रहा हूं। उन्होंने कहा दूसरी पारी के लिए पहले से ही हमने कार्य योजना बनाई, उसी के मुताबिक काम करते हुए 100 दिनों के भीतर कई महत्वपूर्ण कामों को अंजाम तक पहुंचाया गया। केंद्रीय मंत्री गहलोत ने कहा कि हमारी सरकार ने एक नहीं बल्की कई ऐतिहासिक कदम के उठाएं हैं, जिसकी देश व दुनिया में सराहना हो रही है।
उन्होंने कहा, मोदी सरकार ने एक ऐतिहासिक कदम के तहत जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के विशेष प्रावधानों को हटाने का गुरुत्तर काम किया है। इसके अलावा विवाहित मुस्लिम महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण ट्रिपल तलाक की कुप्रथा को खत्म किया गया है। लगातार हो रहे सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव किया गया है। किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान धन योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 3 सालो में ही 3000 रुपए मासिक पेंशन योजना बनाई गई है। उन्होंने इज ऑफ  डूइंग बिजनेस, समाज के सभी वर्गों के लिए सामाजिक न्याय सुनिश्चित किया गया। सबका सशक्तिकरण, आदिवासी कल्याण, किसानों की आय दुगनी करना, जल सुरक्षा की ओर कदम, सुशासन, आतंकवाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई, मोटरयान संसोधन अधिनियम, इलेक्ट्रिक गतिशीलता को प्रोत्साहन, फिट इंडिया मूवमेंट, चंद्रयान-2 नए क्षितिज की खोज, सुरक्षा और रक्षा क्षेत्र, भारत को विश्व के साथ, भारत का बढ़ता वैश्विक कद, ग्लोबल लीडरशीप में भारत अग्रणी जैसे सैकड़ों विषयों पर मोदी सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button