छत्तीसगढ

अब रायपुर में प्रज्वलित होगी ‘अमर जवान ज्योति’, राहुल गांधी गुरुवार को रखेंगे आधारशिला

रायपुर, 30 जनवरी। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ‘अमर जवान ज्योति’ का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यह घोषणा करते हुए कहा कि शहीदों के सम्मान में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस ‘अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखें। बघेल ने कहा कि ‘अमर जवान ज्योति’ की तर्ज पर शहीद जवानों और अन्य सुरक्षा बलों के जवानों का स्मारक यहां बनाया जाएगा। राहुल 3 फरवरी को स्मारक के लिए ‘भूमि पूजन’ करेंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, अमर जवान ज्योति का निर्माण चौथी बटालियन, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल माना, रायपुर के परिसर में किया जाएगा।

बघेल का भाजपा पर कटाक्ष-पार्टी बलिदानों का सम्मान करना जानती है

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी का बलिदानों का इतिहास रहा है और कई महान नेता थे जिन्होंने देश की सेवा के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया। पार्टी बलिदानों का सम्मान करना जानती है। उन्होंने कहा कि हमारा इतिहास गवाह है कि कोई भी समाज जो अपने शहीदों का सम्मान नहीं अमर जवान ज्योति’ है, वह समाज नष्ट हो गया है।

इंडिया गेट से ज्योति स्थानांतरित करने पर बघेल ने असंतोष व्यक्त किया

अमर जवान ज्योति को इंडिया गेट से स्थानांतरित करने के केंद्र के कदम पर असंतोष व्यक्त करते हुए बघेल ने कहा कि इससे उनकी भावनाओं को ठेस पहुंची है, लेकिन अब रायपुर में भी शहीदों के सम्मान में छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की ज्योति जलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि वह छत्तीसगढ़ के उन सपूतों की शहादत का सम्मान करेंगे जिन्होंने वर्दीधारी सेवाओं में शामिल होकर देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी, साथ ही ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ के माध्यम से छत्तीसगढ़ में अपने प्राणों की आहुति देने वाले देश के वीरों को भी हम नमन करेंगे।

अमर जवान ज्योति पर यह सब होगा शामिल

छत्तीसगढ़ में अमर जवान ज्योति पर शहीदों के नाम वाली दीवार, स्मारक टावर और वीवीआईपी प्लेटफॉर्म भी बनाया जाएगा। दीवार का निर्माण भूरे रंग के संगमरमर से किया जाएगा, जिस पर शहीदों के नाम खुदे होंगे। अर्धचंद्राकार यह दीवार करीब 25 फीट ऊंची होगी जिसकी लंबाई करीब 100 फीट होगी और इस दीवार की मोटाई 3 फीट होगी। स्मारक मीनार को अर्धचंद्राकार दीवार के सामने बलुआ पत्थर, भूरे सफेद संगमरमर ग्रेनाइट से बनाया जाएगा। इसके ऊपर एक स्मृति चिन्ह बनाया जाएगा। स्मारक टावर के सामने बेस पर राइफल और हेलमेट प्रतीक चिन्ह के रूप में होगा। इस चिन्ह के सामने छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति की ज्योति प्रज्ज्वलित की जाएगी जो 24 घंटे भूमिगत पाइपलाइनों के माध्यम से ईंधन आपूर्ति द्वारा प्रज्वलित की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button