छत्तीसगढ

बिलासपुर में फिर हुआ बड़ा रेल हादसा, पटरी पर गिरा विशाल करूसिंग क्रेन

बिलासपुर। बिलासपुर में रेलवे अंडरब्रिज में बड़ा हादसा हुआ। पटरी पर गिरा विशाल करूसिंग क्रेन जिससे रेलवे को हुआ भारी नुकसान हुआ। पहली नजर में ये दुर्घटना निर्माण और कंट्रक्शन ठेका कंपनी की बड़ी लापरवाही के कारण माना जा रहा है। इस दुघर्टना से एक ओर रेलवे ठेका मजदूरों के जान खतरे में तो दूसरी ओर क्रीम को लापरवाही पूर्वक ऐसे जगह पर रखा गया, जहां उसका बैलेंस बिगड़ गया औऱ क्रेन के पटरी पर गिरते हैं आसपास के इलाके में अफरा-तफरी मच गई।

जानकारी के मुताबिक, चुचुहिया पारा अंडर बृज के निर्माण कार्य चल रहा था, इस दौरान अंडरब्रिज को पुश करने वाली क्रेन पलट गई. क्रेन हावड़ा मुंबई मेन लाइन की ओर गिर गई, जिससे कई ट्रेनें प्रभावित हो गई. रेलवे ठेका कंपनी में काम करने वाले ठेकेदारों और रेलवे अधिकारियों की लापरवाही की वजह से हादसा हुआ है। पहली नजर में ये साफ हो जाता है कि, क्रेन को ऐसी जगह पर खड़ा किया गया था, जहां में दलदली जमीन थी। मिट्टी के धस जाने की वजह से ट्रेन अचानक से पटरी पर आ गिरी। जिससे एक बड़ा हादसा हो गया, हालांकि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई है, लेकिन फिर भी यह हादसा रेलवे के काम करने के तरीके और ठेकेदारों की लापरवाही को उजागर करता है। गौरतलब है कि बिलासपुर में इससे पहले भी रेलवे के कई बड़े हादसे हो चुके हैं।

आपको याद होगा, कुछ वर्ष पहले तारबाहर रेलवे क्रॉसिंग में रेलवे की लापरवाही के कारण से 30 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। तारबाहर रेलवे फाटक के करीब यह हादसा हुआ था जिसमें 30 से ज्यादा लोगों की जान गई, इसके बाद ही तारबाहर रेलवे अंडर ब्रिज बनाया गया। चुचुहियापर अंडर ब्रिज में भी ऐसे हादसे होते रहते हैं। रेलवे के द्वारा लगातार इस तरह की अनदेखी के कारण हादसे हो रहे हैं। इस वक्त रेलवे की तरफ से कोई भी जिम्मेदार अधिकारी इस पर कोई बात नहीं कर रहा है। बिलासपुर रेलवे जोन के मीडिया से दूरी बनाए रखी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button