छत्तीसगढ

आम जनता को बड़ी राहत : अब बहुत कम कीमत पर मिलेंगी दवाइयां… कीमत देखें

मुख्यमंत्री ने किया श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ

रायपुर, 20 अक्टूबर। बुखार होने पर 10 रुपये में पैरासिटामोल खरीदकर खाना पड़ता था, लेकिन अब ये दवा मात्र 3 रुपये में ही मिलेगी। प्रदेश का मुखिया भूपेश बघेल ने स्वास्थ्य संबंधी यह सुविधा आम जनता को सौगात दी। दरअसल, सीएम ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग कर श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री ने यह सुविधा आम जनता को प्रदेश में अलग-अलग 59 दुकानों को खोलकर आज इसकी विधिवत शुरुआत की। योजना के तहत 169 शहरों में 190 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने की योजना है। इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनरिक दवाइयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी।

इतनी छूट पर मिलेंगी दवाएं

इस मेडिकल स्टोर में प्रत्येक दवा अपनी एमआरपी से 50 से लेकर 71 फीसदी छूट के साथ मिलेंगी। जैसे 10 रुपए का पैरासिटामॉल 3.88 रुपए में तो 169 रुपए का मल्टी विटामिन सीरप सिर्फ 64 रुपए में उपलब्ध होगा।

यही नहीं, उल्टी-दस्त होने पर हम जो ओआरएस मेडिकल स्टोर से 18 रुपए में खरीदते हैं, वह सिर्फ 7 रुपए में मिल जाएगा। ऐसी ही अन्य दवाइयां हैं, जो सस्ते दाम पर उपलब्ध होंगी। आंख व कान में डालने वाले सिप्रोफ्लोक्सिन आई/ईयर ड्रॉप की एमआरपी रेट 39.75 है, तो छूट के साथ यहीं दवा 15.11 में मिलेगी।

एलर्जी की स्थिति, कंजंक्टिविटिस, स्किन रिएक्शन, आंखों से पानी बहने, नाक बहने, छींकने और खुजली से राहत देता सेट्रीजीन टैब की एमआरपी रेट 18.48 तो छूट के साथ यहीं दवा 7.02 में मिलेगी।

टाइफाइड जैसे गंभीर बुखार में देने वाली एजिथ्रोमाइसिन टैब. एमआरपी रेट 70.69 है, तो छूट के साथ यहीं दवा 26.86 में मिलेगी।

इसी तरह एमोक्सिसिलीन कैप. एमआरपी रेट 72.46 है तो छूट के साथ यहीं दवा 27.53 में मिलेगी। मल्टीविटामिन सिरप की एमआरपी रेट 169.00 है तो छूट के साथ यहीं दवा 64.22 में मिलेगी।

ओफलक्सासिन/ ओनिडाजोल टैब. एमआरपी रेट है 145.00 है तो छूट के साथ यहीं दवा 55.10 में मिलेगी।

डायक्लोफिनेक जेल की एमआरपी रेट 105.00 है तो छूट के साथ यहीं दवा 39.90 में मिलेगी।

क्लोट्रिमाजोल डास्टिंग पाउडर की एमआरपी रेट है 116.00 है तो छूट के साथ यहीं दवा 44.08 में मिलेगी।

मिकोनाजोल क्रीम 90.50 है तो छूट के साथ यहीं दवा 34.39 में मिलेगी।

20 ब्रांडेड कंपनियों की दवाएं उपलब्ध

इसके अलावा वन विभाग की संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य के साधन और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। 20 नामी कंपनियों की दवाइयां ही उपलब्ध होंगी, जिससे लोगों को अच्छी क्वालिटी की दवाएं मिलें। श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालकों को 2 रुपए प्रति वर्गफुट की दर से नगर निगम द्वारा किराये पर दुकानें उपलब्ध कराई जा रही हैं। योजना के संचालन की जिम्मेदारी जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित यूपीएसएस को प्रदान की गई है।

साकार होगा ‘हम सबो स्वस्थ-जम्मो सुग्घर’ का सपना

अब सस्ती दवाएं सभी की पहुंच में होंगी। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इससे दवाइयों पर होने वाले खर्च का बोझ कम हो सकेगा। इस योजना के माध्यम से हम सब्बो स्वस्थ-जम्मो सुग्घर की परिकल्पना को साकार करने में सफल होंगे। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधओं का विस्तार राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है।

इस दिशा में ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में कई पहल की गई है। शहरी क्षेत्रों में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना, सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर, दाई दीदी क्लीनिक आदि के माध्यम से जमीनी स्तर तक सुविधाओं का विस्तार किया गया है। इसी क्रम में अब आम नागरिकों को उच्च गुणवत्ता की रियायती दवा उपलब्ध कराने के लिए श्री धन्वंतरी योजना प्रारम्भ की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button