छत्तीसगढ

आवारा कुत्तों और मवेशियों से परेशान राजनीतिक विश्लेषक प्रकाश पुंज पांडे ने प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया

 

रायपुर। समाजसेवी और राजनीतिक विश्लेषक प्रकाशपुन्ज पाण्डेय ने मीडिया के माध्यम से, रायपुर की सड़कों पर घूमने वाले बेलगाम आवारा कुत्तों और मवेशियों के कारण जनता को होने वाली परेशानियों की ओर प्रसाशन और नगर निगम के महापौर व कर्मचारियों का ध्यान आकर्षण करते हुए कहा है कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण मुद्दा है जिसपर तत्काल प्रभाव से ध्यान देने की आवश्यकता है।

प्रकाशपुन्ज पाण्डेय ने कहा है कि, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में जगह जगह रास्तों व चौराहों पर आवारा कुत्ते और मवेशी प्रायः देखे जा सकते हैं, जिनके कारण आने जाने वाले लोगों को भारी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है। आवारा मवेशी रास्ते में घूमने की वजह से लोगों को एक्सीडेंट का भी शिकार होना पड़ता है।

वहीं आगे उन्होंने कहा कि आवारा कुत्तों के कारण भी लोगों को बहुत बड़ी समस्या है। कई बार देखा गया कि आवारा कुत्तों को हटाने या दूर करने वाले लोगों पर वे हमला कर देते है, खास कर वे छोटे-छोटे बच्चों को काट लेते हैं। कई बच्चों की मौतें भी हो चुकी हैं। कई बार ये आवारा कुत्ते लोगों और राहगीरों के वाहनों के सामने आ जाते हैं जिसके कारण एक्सीडेंट की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

प्रकाशपुन्ज पाण्डेय ने इस विषय के दूसरे पहलू पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिस प्रकार इन आवारा कुत्तों और मवेशियों के कारण जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ता है उसी प्रकार इन मवेशियों के सही व्यवस्थापन ना होने के कारण, इन्हें भी लोगों से अपनी जान का खतरा बना हुआ रहता है। जैसे कई बार मवेशी लोगों द्वारा फैलाए गए कचरे में से पॉलिथीन या ऐसे कोई पदार्थ खा लेते हैं जिनके कारण इनकी मौतें हो जाती हैं और ऐसे प्रकरण आए दिन हमें देखने को मिलते हैं।

उन्होंने कहा कि यह समस्या रायपुर के केवल चौक चौराहों और रास्तों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि बहुत सी रेजिडेंशियल टाउन-शिप और आवासीय कालोनियों में भी व्याप्त है। प्रकाशपुन्ज पाण्डेय ने कहा कि, प्रशासन और निगम के अधिकारी इस विषय पर ध्यान नहीं देते। इसीलिए मैं मांग करता हूँ कि नगर निगम आने वाले चुनाव से पहले इस गंभीर विषय को संज्ञान में लेते हुए ध्यान दें और इन आवारा कुत्तों और मवेशियों को उचित जगह पर पुनर्स्थापित कर मवेशियों और जनता दोनों की ही जान की रक्षा करें। उन्होंने कहा कि Cm से अपील करता हूँ कि इस गंभीर विषय पर ध्यान देते हुए वे प्रशासन को इसका निष्कर्ष निकालने के लिए निर्देशित करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button