राष्ट्रीय

आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में आया शक्तिशाली भूकंप, 6.0 रही तीव्रता; कई इमारतों को भारी नुकसान

सिडनी, 22 सितंबर। आस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में शक्तिशाली भूकंप की खबर है। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप तीव्रता 6.0 बताई जा रही है। जानकारी मिली है कि इस वजह से कई इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। जियोसाइंस आस्ट्रेलिया ने बताय़ा कि बुधवार को आस्ट्रेलिया में मेलबर्न के पास 6.0 तीव्रता का भूकंप आया। आस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे बड़े शहर में इमारतों को नुकसान पहुंचा है और पूरे आस्ट्रेलिया में झटके महसूस किए गए हैं।

स्थानीय समय सुबह करीब 9 बजे (स्थानीय समयानुसार) भूकंप से आस्ट्रेलिया का यह दूसरा सबसे बड़ा शहर कांप गया। भूकंप का केंद्र मेलबर्न से लगभग 200 किमी (124 मील) उत्तर पूर्व में विक्टोरिया राज्य के ग्रामीण शहर मैन्सफील्ड के पास था और 10 किमी (छह मील) की गहराई पर था।

भूकंप इतना शक्तिशाली था कि इसके झटके सैकड़ों किलोमीटर दूर तक महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक इस भूकंप के केंद्र की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी। अचानक से आए भूकंप की वजह से स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई और वे घरों से बाहर निकल आए।

जगह-जगह फैला मलबा

शक्तिशाली भूकंप के बाद मेलबर्न के चैपल स्ट्रीट में हर ओर मलबा फैल गया। यह क्षेत्र यहां का लोकप्रिय शापिंग एरिया है। इमारतों से ईट-पत्थर सड़कों पर आकर गिरने लगे. मेलबर्न के एक कैफे के मालिक जूमे फिम ने बताया कि जैसे ही भूकंप आया, वह बाहर निकलकर सड़क की ओर भागे। पूरी बिल्डिंग कांप रही थी। सारी खिड़कियां, शीशे हिल रहे थे-जैसे कोई पावरफुल लहर आ रही हो। फिम ने बताया, ‘मैंने ऐसा पहले कभी भी महसूस नहीं किया था। यह काफी डरावना था।

मेलबर्न में आते हैं कम भूकंप

आस्ट्रेलिया का दक्षिण पूर्व हिस्सा भूकंप के लिए नहीं जाना जाता है। इस क्षेत्र में भूकंप आना बहुत ही दुर्लभ बात है। मेलबर्न के ही एक कैफे में काम करने वाले पार्कर मायो ने कहा, यह काफी दहशत फैलाने वाला था। हम सभी भूकंप से हैरान हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button