छत्तीसगढ

इंडक्शन कोर्स के लिए सिंगापुर जा रहे हैं पांच IPS अफसर

रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस के पाँच अफसर इस माह के अंत में इन्डक्शन कोर्स के लिए सिंगापुर जायेंगे। विदेश में ट्रेनिंग करने से पहले सभी अधिकारी हैदराबाद स्थित पुलिस अकादमी में करीब एक माह तक अध्ययन और सुरक्षा के मसले पर विशेष कार्यशाला में भी भाग लेंगे। ये सभी अधिकारी लगभग 45 दिन की ट्रेनिंग के पश्चात छत्तीसगढ़ में वापसी होगी। ये पाँचों अधिकारी संभवत: 26 अगस्त को प्रशिक्षण के लिए रायपुर से हैदराबाद रवाना होंगे।

बताया जाता है कि, केन्द्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद राज्य सरकार ने 1997-98 बैच के पाँच आईपीएस अफसर नौवीं बटालियन दंतेवाड़ा के सेनानी शशिमोहन सिंह, एसटीएफ बघेरा के कमांडेन्ट राजेश कुकरेजा, सातवीं वाहिनी भिलाई के सेनानी विजय अग्रवाल, चौथी वाहिनी माना रायपुर के कमाण्डेन्ट रामकृष्ण साहू व रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक राजेश अग्रवाल प्रशिक्षण के लिए सिंगापुर जायेंगे।

शशिमोहन सिंह और राजेश कुकरेजा राज्य पुलिस सेवा के 1997 बैच के अफसर है जबकि, राजेश अग्रवाल विजय अग्रवाल और रामकृष्ण साहू 1998 बैच के राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी है। इस सभी पाँचों अधिकारियों को आईपीएस अवार्ड होने के बाद सरकार द्वारा प्रशिक्षण के लिए भेजा जा रहा है। करीब एक माह से अधिक सिंगापुर में प्रशिक्षण के पश्चात् पाँचों अधिकारी हैदराबाद से सिंगापुर के लिए रवाना होकर लगभग 10 दिन से अधिक सिंगापुर पुलिस के बीच प्रशिक्षण हासिल करने के पश्चात् छत्तीसगढ़ इनकी वापसी होगी।

छत्तीसगढ़ पुलिस के ही कांकेर पुलिस अधीक्षक के.एल.ध्रुव व राजनांदगाँव के पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप भी इसी प्रकार का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद 10 अगस्त को हैदराबाद और सिंगापुर से ट्रेनिंग पूरी कर छत्तीसगढ़ लौट रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button