छत्तीसगढ

इंस्टीटूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया रायपुर शाखा ने वित्तमंत्री द्वारा दिए गए छूट का किया स्वागत

रायपुर। आज दोपहर में वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण एवं वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर जी द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयकर, गुड्स एवं सर्विस टैक्स, आदि प्रकार के अधिनियम में विभिन्न प्रकार की छूट का ऐलान किया गया। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की रायपुर शाखा ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है। शाखा अध्यक्ष किशोर बरडिया एवं सचिव रवि ग्वालानी ने बताया कि कर्फ्यू एवं लॉकडाउन के चलते सारे चार्टर्ड एकाउंटेंट्स अपने कार्यालय बंद कर दिए हैं एवं सारे आफिस के स्टाफ एवं आर्टिकल असिस्टेंट्स को भी छुटियाँ दे दी है। ऐसे में पिछले 5 दिनों से तारीख में बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार का इंतज़ार कर रहे थे।

केंद्र सरकार ने जो छूट दी है वो इस प्रकार है:-

आयकर से संबंधित घोषणाएं वित्त वर्ष 2018-19 के लिए मूल रूप से,बिलेटेड रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 थी,अब इसे 30 मार्च 2020 तक बढ़ाया गया है। कर भुगतान पर ब्याज 12% से घटाकर 9% किया गया है। टीडीएस के देर से भुगतान पर ब्याज 9% तक कम किया गया है। आधार और पैन को जोड़ने की देर की तारीख 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई है।
*विवद से विश्वास* योजना की अंतिम तिथि 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई है। सूचना, अपील, अधिसूचना, स्वीकृतियां, विवरणी, आवेदन, बचत निवेश, पूंजीगत लाभ निवेश सहित सभी देय तिथियां अब 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई हैं।जीएसटी से संबंधित घोषणाएं मार्च, अप्रैल और 2020 जीएसटी रिटर्न और कंपोजीशन रिटर्न सभी बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दिया गया है।
5 करोड़ से कम टर्नओवर वाली इकाइयों को किसी भी प्रकार का ब्याज, लेट फीस एवं जुर्माना नही लगेगा। इसके अलावा इकाइयों को किसी भी प्रकार की लेट फीस एवं जुर्माना नही लगेगा लेकिन ब्याज 9% की दर से देना पड़ेगा। कंपोजिशन स्कीम का विकल्प भी 30 जून 2020 तक बढ़ा दिया गया है।

मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स- कम्पनीज एक्ट 2013- 30 जून 2020 तक देर से दाखिल करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। बोर्ड की बैठक आयोजित करने के लिए अगली 2 तिमाहियों तक 60 दिनों की छूट दी गयी है। CARO 2019-20 के बजाय 2020-21 से लागू होगा।
यदि स्वतंत्र निदेशक एक बैठक में भाग नहीं ले रहे हैं, तो इसे उल्लंघन नहीं माना जाएगा।

सरकार द्वारा दी गयी सभी रियायत का रायपुर शाखा स्वागत तो करती है है लेकिन इसके साथ साथ एक निवेदन भी करती है कि जिस प्रकार से पूरा देश रुक सा गया है और आगे व्यापार में कब स्तिथि सामान्य होगी कुछ कहा नही जा सकता क्योंकि एक बार अगर व्यापार में रुकावट आ जाती है तो बहुत समय लगता है पुनः पुरानी रफ्तार को पकड़ने में इसलिए सरकार को जल्द ही आर्थिक मदद का ऐलान भी करना चाहिए जैसे बैंक से जिस भी संस्थान ने कर्ज ले रखा है उनको मार्च से जून तक हर प्रकार के ब्याज, क़िस्त एवं अन्य प्रकार के चार्जेज से छूट; आगे व्यापार सुचारू हो सके उसके लिए बैंक से एक्स्ट्रा लोन मिल सके और जिसमें कम से कम ब्याज दर हो; होम लोन, एजुकेशन लोन, कार लोन, आदि के लिए मार्च से जून तक क़िस्त की पूर्ण रूप से छूट प्रदान की जाए।
सरकार को आर्थिक मदद की घोषणा जल्द करनी चाहिए जिससे व्यापारी, उद्योगपति, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स, वित्तीय सलाहकार,आदि आगे की तैयारी के लिए निश्चिंत हो जाएं एवं घर पर बैठकर सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करें।

शाखा अध्यक्ष किशोर बरडिया ने आगे बताया कि जैसा ही हम सब जानते है कि पूरी दुनिया अभी कोरोना – COVID 19 की त्रासदी से त्रस्त है और इस त्रासदी से निज़ाद दिलाने के लिए सरकार एवं प्रशाशन हरसंभव प्रयास कर रही है| इन्ही प्रयासो में सहयोग करने के उद्देश्य से सीए इंस्टिट्यूट रायपुर शाखा द्वारा भी सरकार के साथ सहयोग करने का प्रयास किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button