राष्ट्रीय

उत्तराखंड में केजरीवाल ने खेला बड़ा दांव: छह महीने में एक लाख नौकरी और हर महीने पांच हजार का भत्ता

नई दिल्ली, 19 सितंबर। पहले से ही कहा जा रहा था कि तीसरी बार उत्तराखंड के दौरे पर आ रहे आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बेरोजगारी के मुद्दे पर प्रहार कर सकते हैं और ऐसा ही हुआ। रविवार को हल्द्वानी में अपने दौरे के दौरान मीडिया से मुखातिब होते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राज्य में रोजगार बढ़ाया जाएगा। यहां रोजगार बढ़ाने के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे।

बेरोजगारी के मुद्दे पर किया प्रहार

इस दौरान केजरीवाल ने युवाओं के लिए बड़ी घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी की सरकार आने पर छह माह में एक लाख नौकरी दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी क्षेत्र में 80 प्रतिशत नौकरियां उत्तराखंड के युवाओं के लिए आरक्षित की जाएंगी।

इससे पहले उन्होंने देवभूमि को नमन करते हुए अपना संबोधन शुरू किया। कहा कि हम उत्तराखंड के 21 सालों की दुर्दशा को 21 महीने में सुधारेंगे। उत्तराखंड पलायन प्रदेश बन गया है और यहां युवा रोजगार मांग रहा है।

इस दौरान उत्तराखंड के युवाओं को रोजगार देने के लिए केजरीवाल ने छह बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि आप की सरकार बनने के बाद उत्तराखंड के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। रोजगार न मिलने तक हर परिवार से एक युवा पांच हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में उत्तराखंड के 80 प्रतिशत युवाओं को रोजगार दिए जाएंगे।

कहा कि उत्तराखंड में सरकार बनने के बाद एक लाख नौकरियां निकाली जाएंगी। उत्तराखंड के युवाओं के लिए जॉब पोर्टल तैयार किया जाएगा। उत्तराखंड में रोजगार और पलायन मंत्रालय बनाया जाएगा।

पांच साल का स्थाई मुख्यमंत्री देगी आप

इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी पार्टी पांच साल का स्थाई मुख्यमंत्री देगी। दूसरे दलों में जो अच्छे लोग हैं उनका स्वागत है। बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आज रविवार को उत्तराखंड के एक दिनी दौरे पर हैं।

हर परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार दिल्ली में मुफ्त बिजली दे रही है। उत्तराखंड में भी आप की सरकार बनने पर हर परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी और दिन में 24 घंटे बिजली आपू्र्ति की जाएगी।

कहा कि पहले लोगों को भरोसा नहीं था कि कोई सरकार बिजली मुफ्त दे सकती है, लोग आर्थिक संसाधन कम होने का बहाना किया करते थे। लेकिन आज पूरा देश देख रहा है कि दिल्ली सरकार अपने पूरे राज्य के लोगों को मुफ्त बिजली दे रही है। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों के पास पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं लेकिन इच्छाशक्ति की कमी है।

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के 17 हजार शिक्षकों की नौकरियां छीन लीं: भाजपा

वहीं, दिल्ली भाजपा मीडिया प्रभारी नवीन कुमार जिंदल ने केजरीवाल की इन घोषणाओं पर प्रहार करते हुए कहा है कि इसी कोरोना काल में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के 17 हजार शिक्षकों की नौकरियां छीन लीं। उन्हें न तो कोई वेतन दिया गया और बेरोजगार होने पर न कोई भत्ता। इस समय भी सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है और सरकार का इस पर कोई ध्यान नहीं है।

जिंदल ने कहा कि डीटीसी के 75 प्रतिशत

कर्मचारियों की नौकरी चली गई है। सत्ता में आने के पहले यहां भी युवाओं से कई बड़े वायदे किए गए थे, लेकिन उनमें से किसी को भी पूरा नहीं किया गया। और अब केजरीवाल दूसरे राज्यों में नौकरी का वादा कर रहे हैं जो कि हास्यास्पद है।

पार्टी कार्यकर्ताओं में काफी जोश

वहीं केजरीवाल के दौरे को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में काफी जोश है। बीते दो महीनों में देहरादून का दो बार केजरीवाल दौरा कर चुके हैं। रविवार को उनका कुमाऊं क्षेत्र का पहला दौरा है। इससे पहले वह दो बार देहरादून आ चुके हैं। हल्द्वानी में तिरंगा यात्रा में शामिल होने के बाद केजरीवाल बेरोजगारी के मुद्दे पर प्रहार करेंगे।

उत्तराखंड में रोजगार भी एक बड़ा मुद्दा

साथ ही रोजगार को लेकर नए एलान कर केजरीवाल ने उत्तराखंड का सियासी माहौल गरमा दिया है। क्योंकि उत्तराखंड में रोजगार भी एक बड़ा मुद्दा है और इसे देखते हुए 2022 के चुनाव के लिए केजरीवाल युवाओं को साधने में पीछे नहीं रहे।

इससे पहले उन्होंने देहरादून दौरे पर हर परिवार को मुफ्त बिजली देने का एलान कर भाजपा और कांग्रेस को सियासी झटका दिया था। वहीं, पिछले महीने उन्होंने उत्तराखंड को आध्यात्मिक राजधानी बनाने के साथ कर्नल अजय कोठियाल को मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया था।

युवा रोजगार के अभाव में पलायन करने को मजबूर
कल उत्तराखंड जा रहा हूं। उत्तराखंड का युवा रोजगार के अभाव में पलायन करने को मजबूर है। उत्तराखंड के युवाओं को राज्य में ही रोजगार मिलना चाहिए। ये हो सकता है और संभव है। अगर साफ नीयत वाली सरकार हो तो।
– अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली

केजरीवाल का कुमाऊं क्षेत्र का दौरान युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा। अब पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम आएगी।
– कर्नल अजय कोठियाल, आप नेता

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button