छत्तीसगढ

एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए सबसे बड़ा औजार: किशोर बरडिया

रायपुर, 10 सितम्बर। इंस्टीटूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की मध्य भारत की क्षेत्रीय समिति की रायपुर शाखा ने तीन दिवसीय एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर के विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया। शाखा के अध्यक्ष किशोर बरडिया व सचिव रवि ग्वालानी ने बताया कि कोविड 19 के आ जाने के बाद चार्टर्ड अककॉउंटट्स के लिए ऑडिट करना सबसे बड़ी चुनौती हो गया है, आज जिस प्रकार से कोरोना बढ़ रहा है और आने वाले समय में जब तक वैक्सीन नही आ जाती और व्यवस्था सामान्य नही हो जाती हम चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को डिजिटल फॉरमेट में व्यापरियीं के खाते बनवाने पड़ेंगे और अलग अलग जगह से ही बैठ कर उनकी ऑडिट करनी पड़ेगी, gst की रिटर्न्स डालनी पड़ेगी, जिसके लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है कि सदस्य नए फीचर्स को समझते हुए अपने कार्य को करें जिसके लिए रायपुर शाखा ने सबसे ज़्यादा प्रचलित टैली एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की कार्यशाला का आयोजन किया जिसके लिए विशेष तौर पर CA वंदना दोढिया मुम्बई, दर्शन शाह मुम्बई एवं CA पंकज देशपांडे नागपुर को विशेष तौर पर ज़ूम प्लेटफार्म पर आमंत्रित किया गया था। वक्ताओं के GST की रिटर्न्स, बैंक मिलान, TDS रिटर्न्स, एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर को मोबाइल फ़ोन से कैसे एक्सेस कर सकते हैं, रिमोट यूसेज, डेटा बैकअप, डाटा रेस्टोरेशन, ऑडिट के टूल्स एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर में एवं डिजिटल एकाउंटिंग व ऑडिट के बारे में विस्तार से बताया।

*कार्यक्रम के तीसरे दिन समापन समारोह में रायपुर नगर निगम के सभापति व शहर के पूर्व महापौर श्री प्रमोद दुबे मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए।* श्री प्रमोद दुबे जी को वक्तव्य के लिए आमंत्रित करने के पहले स्टूडेंट्स विंग के अध्यक्ष श्री अमिताभ दुबे जी ने उनका जीवन परिचय पढ़ा जिसके बाद श्री प्रमोद दुबे जी ने उद्बोधन देते हुए कहा कि आज कोरोना के बाद सारे व्यापार बैठ गए हैं, व्यापारियों को कुछ समझ नही आ रहा कि आगे वो कौनसा व्यापार करें, पुराना काम चालू रखें कि नया काम शुरू करें। ऐसे में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की सलाह बहुत मायने रखती है क्योंकि चार्टर्ड एकाउंटेंट्स कम्युनिटी बहुत सारे रिसर्च करने के बाद ही सलाह देती है, व्यापार व कर संबंधित कानून में आये बदलाव को ध्यान में रखते हुए व्यापारियों को सलाह देते हैं और यह भी बताते हैं कि व्यापार करते वक़्त किस किस चुनौती का सामना करना पड़ता है और उससे कैसे निपटना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार कृषि संबंधित उद्योगों को प्रोत्साहित कर रही है जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था में अच्छा सुधार आएगा। उन्होंने यह भी बताया की रायपुर शहर दिन प्रतिदिन स्वच्छता में आगे बढ़ रहा है और उन्होंने ग्रीन आर्मी का भी ज़िक्र किया और बताया कि ग्रीन आर्मी को प्रमुख रूप से CA अमिताभ दुबे जी संचालित कर रहे हैं और उनकी अच्छी सोच से एक बेहतर कार्य हो रहा है।
विशेष अतिथि CA सुनील जोहरी जी ने कहा कि महामारी के समय में भी रायपुर शाखा न ही केवल रायपुर के सदस्यों के लिए काम कर रही है बल्कि समूचे प्रदेश के लिए भी काम कर रही है, उन्हीने कहा कि पूर्व अध्यक्ष होने के नाते उन्हें गौरव होता है कि नई पीढ़ी पूर्व अध्यक्षों के किये हुए कार्य को और आगे ले जाने का प्रयास कर रही हों, इसके लिए उन्होंने वर्तमान अध्यक्ष किशोर बरडिया एवं सचिव रवि ग्वालानी को बधाई भी दी।धन्यवाद ज्ञापन राहुल भरतिया ने दिया व वक्ता का जीवन परिचय प्रशांत बिसेन ने पढ़ा।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से टेली टीम से जनक लोटवाला, टैली छत्तीसगढ़ के क्षेत्रीय प्रमुख श्री जितेंद्र दुबे और टैली बीएम श्री शशिकांत जांगड़े ने अपनी विशेषज्ञता साझा की थी।इस अवसर पर 200 से ज़्यादा सीए इस ऑनलाइन कार्यक्रम पर उपस्थित रहे।

कायक्रम का पूर्ण संचालन शाखा के सचिव CA रवि ग्वालानी ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button