छत्तीसगढ

एक पान की कीमत 2100 रुपए और बनाने में लगते हैं 3 घण्टे का समय…कहां, देखिए-

एक पान की कीमत क्या हो सकती है? 50-100-200 रुपए इससे ज्यादा तो नहीं हो सकता न, जरा रुकिए! एक पान ऐसा भी है जिसकी कीमत 2100 रुपए है और इस पान को तैयार करने में दुकानदार को करीब 3 घण्टे का समय लग जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि इतनी कीमती पान कौन, कहा, कैसे बनाता है-

रायपुर। अब तक हम सबने कई तरह के पान का स्वाद लिए होंगे, लेकिन क्या अपने पाईनेपल फ्लेवर पान को कभी चखा है, नहीं न…तो तेलीबांधा में स्तिथ जन्नत पान सेंटर में आपको पाईनेपल सहित मेंगो, ऑरेंज, स्टोबेरी जैसे फ्रूट्स फ्लेवर पान के साथ ही चॉकलेट पान भी खाने को मिलता है।

कुछ हटके पान जो बहुत ही स्पेशल

फरवरी माह में ज्यादा पूछ परख वेलेंटाइन पान की रहती है। एक पान की कीमत 500 रुपये तो वहीं करवा चौथ पान 200 रुपए की होती है। सबसे महंगा पान न्यूपिटल पान (सुहाग रात) जिसकी कीमत 2100 रुपये होती है और इसे तैयार करने में 3 घण्टे का समय लगता है। जिस न्यू मैरिड कपल को ये पान चाहिए उन्हें पहले बताना पड़ता है। इसके बाद हनीमून पान है जिसकी कीमत 1100 रुपए है। वहीं सालगिरह और इंगेजमेंट पान 200 रुपए की मिलती है।

फ्रूट्स फ्लेवर्स पान ऑन डिमांड

वैसे गर्मी में कई तरह के जूस पीना तो आम बात है, लेकिन जन्नत पान के प्रमुख मनोज कुमार नावानी ने इसे पान के रूप में बाजार में लाया। हालांकि वे इस पर अपने तरीके से काफी शोध करके इसे बाजार में लाया हैं। उन्होंने कहा कि पीढ़ी दर पीढ़ी इस काम को आगे लाया तो गया लेकिन आज के इस प्रतिद्वंद्वी बाजार में जब तक कुछ नया नहीं मिलता, ग्राहकों को बांधे रखना मुश्किल है, लिहाजा मनोज के हाथों जैसे ही पान का बिजनेस सौंपा गया उन्होंने इस पर रिसर्च करना शुरू किया। इस तरह जहां चाह वहां राह बनते गया। उन्होंने कहा पाइनेपल के जूस से पान तैयार करने के लिए उसका पल्प पहले तैयार कर पान में इस्तेमाल करता है। उन्होंने कहा, अनानास के पान में पाए जाने वाले विटामिन एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ए हमारी आंखों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। अगर इस पान को लगातार खाया जाता है तो आंखों को होने वाली कई बीमारियां दूर हो जाती हैं। अनानास के पान में ब्रोमेलैन नाम का तत्व पाया जाता है, जिससे पेट में होने वाले कई रोगों से छुटकारा मिलता है। इस पान से दस्त और पेट फुलने की समस्या से राहत मिलती है। साथ ही इस पान को खाने से पाचन शक्ति में बढ़ोतरी होती है। इस पान में एंजाइम्स पाया जाता है जो प्रोटीन को डाइजेस्ट करने में मदद करता है, साथ ही वजन घटाने में भी कारगर होता है। इस पान में वसा नहीं पाई जाती और कैलोरी भी कम होती है।

सेंटर फ्रेश चिंगम पर चल रहा है रिसर्च

मनीज अब अब सेंटर फ्रेश चिंगम पर रिसर्च कर रहा है। उन्होंने दावा किया है कि जो फ्लेवर के पान उनके शॉप पर अवेलेबल है, उस पर स्वयं उन्होंने अपने स्तर पर शोध कर बाजार में लाया है। इसी कड़ी में सेंटर फ्रेश चिंगयम पर उनका रिसर्च लगभग 85% पूरा हो चुका है, और वे बहुत जल्दी इसे पान खाने के शौकीनों तक पहुचायेंगे।

रोजाना बिक जाते हैं 350 से अधिक पान

जन्नत पान सेंटर में रोजाना 350 से अधिक पान बिक जाते हैं। हालांकि मनोज का ये पान शॉप में और भाई भी बैठते हैं, लेकिन पान का पैटर्न मनोज स्वयं तैयार करता है। वे कहते हैं कि अगर कभी हफ्तेभर के लिए बाहर जाता है तो सभी फ्लेवर का पैर्टन तैयार करके जाता है। उन्होंने ये भी दावा किया है कि पान स्टोरेज के लिए उन्होंने पहले उस पर रिसर्च किया उसके बाद स्टोर किया। उनके अनेक पान 6-6 दिनों तक फ्रेश रहता है।

जन्नत का पान क्यों है इतना महंगा

मनोज नावानी का कहना है कि पान की क्वालिटी व क़्वान्टिटी बेस्ट होती है। पान के पत्ते की बात करे तो पान के पत्ते उच्च क़्वालिटी का होता है, जो कोलकाता से मंगवाया जाता है। पान में लगाया जाने वाला कत्था एवं चुना भी जयपुर से आता है। पान में डाले जाने वाला गुलकन्द के लिए ताजे गुलाब के फूल खरीद कर घर पर ही सफाई कर तैयार किया जाता है। खोपरा पाउडर भी ताज़ा तैयार किया जाता है।
सौंफ, कतरी भी उच्च दर्जे की वापरी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button