छत्तीसगढ

कांग्रेस नेता विनोद तिवारी ने श्मशान गृहों में पड़े 200 अस्थिकलशों का किया विधि-विधान से विसर्जन

रायपुर, 23 जून। रायपुर में करीब दो महीनों से श्मशान गृहों के लॉकरों में बंद कोविड मृतकों की अस्थियों का आखिरकार विसर्जन कर दिया गया। मंगलवार को कांग्रेस नेता विनोद तिवारी अलग-अलग श्मशानों से करीब 200 अस्थिकलश लेकर महादेव घाट पहुुंचे और पूरे विधि विधान से अंतिम विदाई।

लम्बे समय से पड़े अस्थियों के विसर्जन को लेकर कलेक्टर सौरभ कुमार ने सार्वजनिक ऐलान किया कि कई महीनों से पड़ी अस्थियों को यदि परिजन चाहें तो आकर ले जाएं। कांग्रेस नेता विनोद तिवारी ने बताया कि हम 5 से 6 दिनों तक इंतजार करते रहे मगर एक भी रिश्तेदार सामने नहीं आया। आखिरकार हमें ही ये प्रक्रिया पूरी करनी पड़ी। ये बेहद दुखद था, मगर हिंदू मान्यताओं के अनुसार जरूरी भी इसलिए हमनें खुद ही विसर्जन करने का जिम्मा लिया।

महीनों से पड़ी थीं अस्थियां

रायपुर के श्मशान घाटों के लॉकर में दो से तीन महीने से ये अस्थियां अपनों की आस में पड़ी थीं। मौत के तीन दिन बाद ही अस्थियाें के विसर्जन की परंपरा है। मारवाड़ी श्मशान घाट के मैनेजर रवि साहू ने बताया कि लोग कोरोना के डर से अपने मां-बाप और घर वालों की अस्थियां नहीं लेने आ रहे थे। रायपुर कलेक्टर से मिली अनुमति बाद इन अस्थियों का विसर्जन किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button