राष्ट्रीय

कांग्रेस-BSP को देख लिया, अब छोटे दलों से सपा को बड़ी उम्मीदें… BJP को रोकने यूं बिसात बिछा रहे अखिलेश

लखनऊ, 23 अक्टूबर। समाजवादी पार्टी को बीते कुछ चुनावों में कांग्रेस और बसपा जैसे प्रमुख राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन का भारी नुकसान उठाना पड़ा है। इसे देखते हुए अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली पार्टी ने आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में छोटे दलों के साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है। इनमें से अधिकांश पार्टियों के पास चुनाव चिह्न भी नहीं हैं। इससे इनके अधिकांश कैंडिडेट साइकिल छाप पर ही चुनाव लड़ेंगे।

राष्ट्रीय लोक दल (रालोद), सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी), महान दल और जनवादी पार्टी जैसी पार्टियां, जिनका राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्रभाव है, आने वाले दिनों में सपा के साथ सीट बंटवारे के फॉर्मूले को औपचारिक रूप देने के लिए तैयार हैं।

RLD को किसानों से उम्मीद

जयंत चौधरी के नेतृत्व वाली रालोद पहले से ही सपा के साथ गठबंधन में है। निवर्तमान यूपी विधानसभा में कोई प्रतिनिधित्व नहीं होने के कारण, पार्टी को उम्मीद है कि किसान आंदोलन से उसे पश्चिमी यूपी के मुसलमानों और जाटों को एक ही मंच पर लाने में मदद मिलेगी।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रालोद के प्रवक्ता सुनील लोहटा ने बताया, ‘पश्चिमी यूपी में माहौल बदल गया है। किसान और मजदूर अब हाथ मिला चुके हैं। समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर हम इस क्षेत्र में बीजेपी को हराएंगे।’

राजभर ने की है सपा से गठबंधन की घोषणा

एसबीएसपी प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने बुधवार को लखनऊ में अखिलेश यादव से मुलाकात के बाद सपा के साथ गठबंधन की घोषणा की। पार्टी का राजभरों के बीच एक समर्थन आधार है, जिनकी वाराणसी और इसके आसपास के जिलों जैसे गाजीपुर, आजमगढ़ और मऊ में काफी उपस्थिति है। 2017 के विधानसभा चुनावों में, एसबीएसपी टीम बीजेपी में थी और उसने आठ सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से चार पर जीत हासिल की थी। एक सहयोगी के रूप में एसबीएसपी के साथ, एसपी राजभर के वोटों को हासिल करने के लिए आशान्वित है।

मैर्य ने सपा से मांगी कम सीटें

केशव देव मौर्य द्वारा 2008 में शुरू किया गया महान दल, कुशवाहों, शाक्य और सैनियों के बीच प्रभाव होने का दावा करता है। इससे पहले, यह 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस के साथ गठबंधन में थी और उसने दो सीटों पर चुनाव लड़ा था। मौर्य पिछले एक साल से सपा के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। मौर्य ने ईटी को बताया, “मैं संख्या का खुलासा नहीं कर सकता, लेकिन हमने बहुत कम सीटों की मांग की है। यह अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने के बारे में नहीं है। यह सपा को विधानसभा चुनाव जीतने के बारे में है।” उन्होंने दावा किया कि वह लगभग 100 निर्वाचन क्षेत्रों में कुछ हजार वोटों के साथ सपा की मदद कर सकते हैं।

संजय चौहान की पार्टी भी कुछ हिस्सों में सक्रिय

संजय चौहान के नेतृत्व वाली जनवादी पार्टी (समाजवादी) पिछले कुछ वर्षों से पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में सक्रिय है। 2019 में, चौहान ने सपा के टिकट पर चंदौली से लोकसभा चुनाव लड़ा और भाजपा उम्मीदवार से लगभग 14,000 मतों से हार गए। चौहान का दावा है कि उनकी पार्टी के माध्यम से उनका समुदाय राजनीतिक रूप से जागरूक हो रहा है और 2022 के चुनावों में बदलाव लाएगा। चौहान ने ईटी को बताया, ‘हम 25 नवंबर को लखनऊ में अपने समुदाय की एक बड़ी रैली की योजना बना रहे हैं। रैली में आपको यह देखने को मिलेगा कि हम जमीनी स्तर पर क्या कर पाए हैं।’

सपा नेता और एमएलसी उदयवीर सिंह ने बताया, “यह सब आधार में अधिक वोट जोड़ने के बारे में है। पहले, सपा को यह कहकर निशाना बनाया गया था कि हम छोटी जातियों और समुदायों को प्रतिनिधित्व नहीं दे रहे थे। अब, हम उन्हें स्थान और प्रतिनिधित्व दोनों दे रहे हैं। ये पार्टियां हमारी स्वाभाविक सहयोगी है।

कुछ अन्य पार्टियां जिनसे सपा ने गठबंधन के लिए संपर्क किया है, वे हैं अपना दल (कृष्णा पटेल), पीस पार्टी और आजाद समाज पार्टी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button