छत्तीसगढ

किशोर एवं युवाओं की स्वास्थ्य समस्याओं पर हुई चर्चा, छात्रों ने मोटापा, मानसिक विकार, व्यक्तिगत समस्या पर पूछा प्रश्न

रायपुर, 12 अगस्त। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर युवाओं की विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से सोमवार को एक वेबीनार का आयोजन किया गया जिसमें युवाओं की विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं पर चर्चा की गई। स्त्री रोग विशेषज्ञ संगठन (एफओजीएसआई) के सौजन्य से आयोजित वेबीनार में विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हिस्सा लेकर किशोर-किशोरियों की समस्याओं और उनकी स्वास्थ्य संबंधी जिज्ञासाओं को शांत किया।

वेबीनार में देशभर से विभिन्न स्कूल और कॉलेजों के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लेकर किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक और मानसिक बदलाव की जानकारी हासिल की। इनमें छत्तीसगढ़ के स्कूल और कॉलेज भी शामिल थे। कार्यक्रम में किशोरावस्था के दौरान शारीरिक और मानसिक बदलावों की वजह से उत्पन्न होने वाले मानसिक विकारों और चिंताओं पर चर्चा की गई साथ ही इन मानसिक विकारों एवं चिंताओं को दूर करने के उपायों के बारे में भी जानकारी दी गई। रायपुर स्त्री रोग विशेषज्ञ संगठन एफओजीएसआई की अध्यक्ष डॉ. आशा जैन ने बताया कि आज का युवा ही कल का भविष्य है, आयोजित वेबीनार भी इसी संदर्भ में रखा गया था। 12 अगस्त अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है। इसे देखते हुए ही आज राष्ट्रीय वेबीनार आयोजित कर युवाओं और किशोरों को होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं पर मंथन किया गया।

इन पर मुख्य फोकस- डॉ. आशा जैन ने बताया इस कार्यक्रम में देशभर के विशेषज्ञों ने किशोरावस्था में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं में मुख्य रूप से एनीमिया, मोटापा, माहवारी और मानसिक तनाव पर प्रकाश डाला। इसमें प्रोफेसर संपदा कुमारी ने रक्तअल्पता या एनीमिया के बारे में, डॉ. चंद्रावती ने किशोरावास्ता और मानसिक तनाव पर, प्रो. जे.शाह ने किशोरावस्था और गर्भधारण पर, डॉ. गिरीश माने ने किशोरावस्था और टीकाकरण पर, डॉ. लक्ष्मी ने नशा और नशे की लत पर, डॉ. अश्विनी ने स्वच्छता और माहवारी स्वच्छता विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान की।

दी गई सलाह- टीवी देखते समय खाना नहीं चाहिए, सेलफोन एडिक्ट नहीं बने, नशे का सेवन नहीं करें, ज्यादा कैलेरी वाले ड्रिंक्स नहीं लेने, ज्यादा पानी पीने, जंग फूड्स का सेवन ज्यादा नहीं करने, पूरी नींद लेना, माहवारी के दौरान स्वच्छता का ध्यान रखना, अपनी समस्याओं को नहीं छुपाएं घर वालों को बताएं, तनाव या चिंता को अपने शिक्षकों और अभिभावकों को बताएं, कोरोनावायरस से बचने सावधानी रखें आदि की सलाह दी गई। साथ ही इस दौरान अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और कोरोनावायरस रोकथाम के उपायों को सख्ती से पालन करने पर बल दिया गया।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस- पूरे विश्व में 12 अगस्त को युवा दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 दिसम्बर, 1999 को युवा विश्व सम्मलेन के दौरान की गयी सिफारिशों को मानते हुए प्रस्ताव पारित किया गया तथा प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई थी। पहली बार वर्ष 2000 में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के आयोजन की शुरूआत की गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button