छत्तीसगढ

कुख्यात ‘सिमी आतंकी सदस्य अजहरूद्दीन’ चढ़ा पुलिस के हत्थे, छह वर्षों से फरार आरोपी को रायपुर पुलिस ने किया हैदराबाद से गिरफ्तार

रायपुर। प्रतिबंधित संगठन सिमी का सक्रिय कार्यकर्ता अजहरूद्दीन उर्फ  अजहर उर्फ  केमिकल अली को हैदराबाद से गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के साथ अन्य के विरुद्ध वर्ष 2013 में थाना सिविल लाइन में अपराध दर्ज किया गया था। उसे दो दिनों की पुलिस रिमांड पर लिया जाएगा। प्रकरण में पूर्व में 17 आरोपियों को किया जा चुका है।
इस मामले को लेकर एसएसपी आरिफ एच शेख ने प्रेस कांफ्रेंस लेकर बतताया कि आतंकी को हैदराबाद एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया है। एसएसपी ने जानकारी दी है कि आतंकी आरोपी 6 वर्षोंसे सऊदी अरब में रहकर टैक्सी ड्राइवर का काम करता रहा। 32 वर्षीय आरोपी अजहरूद्दीन उर्फ  अजहर पिता नईमुद्दीन उर्फ बाबू खान मूलत: रायपुुर मौदहापारा का निवासी  है, एवं रायपुर व आसपास के क्षेत्रों में प्रतिबंधित संगठन कुख्यात सिमी का प्रचार-प्रसार एवं संगठन के लिए मीटिंग का आयोजन करता था। आरोपी का बोधगया और पटना बम ब्लॉस्ट जैसे जघन्य कामों में लिप्त होना भी पाया गया। दरअसल, इन जगहों पर किए बम ब्लॉस्ट के दौरान वह अन्य आरोपियों को रायपुर में छिपाने से लेकर अपराधियों को इधर-उधर लाने व ले जाने काम करता था, साथ ही इसी तरह के तमाम गतिविधियों में भी लिप्त है। आरोपी अपराध पंजीबद्ध होने के बाद से फरार चल रहा था। हालांकि एटीएस और रायपुर पुलिस की टीम मुखबिर और अन्य तकनीकी विश्लेषण के आधार पर लगातार पतासाजी में जुटी थी। इसी दौरान टीम को आरोपी के फ्लाइट से हैदराबाद आने की सूचना प्राप्त हुई, जिस पर उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ एच शेख के निर्देश पर नगर पुलिस अधीक्षक, सिविल लाइन त्रिलोक बंसल (भापुसे) के नेतृत्व में रायपुर पुलिस एवं एटीएस की एक विशेष टीम का गठन कर हैदराबाद रवाना किया गया।
टीम ने हैदराबाद पहुंचकर वहां की एयरपोर्ट अथॉरिटी से समन्वय स्थापित कर आरोपी के संबंध में जानकारी साझा की गई। टीम द्वारा हैदराबाद एयरपोर्ट में विदेश से आने वाली फ्लाइट से उतरने वाले सभी यात्रियों की निगरानी की जा रही थी, इसी दौरान आरोपी अजहरूद्दीन उर्फ अजहर उर्फ  केमिकल अली एयरपोर्ट से बाहर निकलता हुआ दिखाई दिया, जिससे आरोपी की गिरफ्तारी में लगी टीम ने उसे हिरासत में लिया।
आरोपी के कब्जे से एक पासपोर्ट, दो ड्रायविंग लायसेंस, एक वोडिंग पास और एक मतदाता परिचय पत्र जब्त किया गया है। आरोपी के विरूद्ध थाना सिविल लाइन में अपराध क्रमांक 740/19 धारा 3, 7, 10, 11, 13, 15, 16, 18,19, 39, 40 विधि विरूद्ध क्रिया कलाप अधिनियम 212, 216, 121, 124 (क), 153 (ए) भादवि एवं 3, 4 विस्फोटक अधिनियम एवं 25, 27 आम्र्स एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button