छत्तीसगढव्यापार

कैट सीजी चैप्टर व छत्तीसगढ टॉयज विक्रेता संघ ने टॉय पर ब्यूरो ऑफ स्टैंडर्ड की अप्रासंगिक कार्रवाई को लेकर अधिकारियों को सौंपा ज्ञापन

रायपुर, 26 जनवरी। कैट सीजी चैप्टर और छत्तीसगढ़ टॉयज सेलर एसोसिएशन ने भारतीय मानक ब्यूरो के अधिकारी से मुलाकात कर खिलौनों में भारतीय मानक ब्यूरो की अप्रासंगिक कार्रवाई के लिए एक ज्ञापन सौंपा।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी एवं प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी ने बताया कि ज्ञापन के माध्यम से भारतीय मानक ब्यूरो के अधिकारी अभिषेक मुरूमु एवं वैज्ञानिक सी को अवगत कराया कि 1 जनवरी 2021 के पूर्व निर्मित खिलौनों के विक्रय एवं भंडारण पर प्रतिबन्ध लगया गया था।

इस सम्बंध में विगत दिनों कुछ फुटकर व्यापारियों पर कार्यवाही की गई है। चुंकि आदेश जारी होनें के उपरान्त कोविड महामारी की शुरूआत हो चूंकि थी। और आज दिनांक व्यापारी लॉकडाउन एवं अन्य प्रतिबंध के चलते अभी तक व्यापार सुचारू रूप से पटरी पर नहीं आया है। इसी के चलते खिलौने की बिक्री पूर्ण रूप से प्रभावित रही है। खिलौना व्यवसाय अन्य व्यवसाय की अपेक्षा धीमी गति से होता है। तथा कोविड के वजह से यह व्यवसाय 80 प्रतिशत तक प्रभावित रहा, तथा 1 जनवरी 2021 से पूर्व क्रय किया हुआ माल थोक एवं फुटकर व्यापारियों के पास व्यापाक मात्रा में पड़ा है।

उन्होंने आगे बताया कि वर्तमान में भारत मानक ब्यूरो द्वारा कुछ व्यापारियों पर कार्यवाही की गई है, इसे लेकर हम निवेदन करते है, कि पूर्व के स्टॉक के विक्रय पर कार्यवाही न की जाए। आदेश जारी होने के पश्चात् तय मानक द्वारा ही खिलौने का क्रय विक्रय किया जा रहा है। परन्तु आदेश जारी होने के पूर्व के स्टॉक पर यदि कार्यवाही होती है तो कई मध्यम एवं निम्न वर्ग खिलौना व्यवसायियों पर दोहरी मार पड़ेगी। अतः 1 जनवरी 2021 के पूर्व निर्मित सभी खिलौने को इस कार्यवाही से मुक्त रखा जाए।

भारतीय मानक ब्यूरो के अधिकारी मुरूमु ने ज्ञापन को देखकर छत्तीसगढ टॉयज विक्रेता संघ को सकारात्मक आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि व्यापारी हितों को ध्यान में रखा जायेगा।

ज्ञापन सौपतें वालों में कैट सी.जी. चैप्टर के पदाधिकारी एवं छत्तीसगढ टॉयज विक्रेता संघ के पदाधिकारी जितेन्द्र दोशी, मनीष वर्मा (लबडब), अनक (बोन्जॉय टॉयज) विजय जीवन एवं अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button