छत्तीसगढ

कोरोना जंग में माईक्रोबायोलाॅजी विभाग की सशक्त भूमिका

रायपुर। वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ छत्तीसगढ़ प्रदेश में राजधानी रायपुर स्थित पं. ज. ने. स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय रायपुर के माईक्रोबायोलाॅजी विभाग की सशक्त भूमिका प्रशंसनीय रही है। लाॅकडाउन की विषम परिस्थिति के बावजूद सीमित समय में बी.एस.एल.-2 स्तरीय वायरोलाॅजी लैब स्थापित की गई जिसे कोविड-19 की आर.टी.पी.सी.आर. जाॅच के लिये आई.सी.एम.आर. से अधिकृत किया गया है। विगत पाॅच दिनों में ही यहाॅ 600 से ज्यादा सैम्पल्स की कोरोना जाँच की गई है। इस वास्ते विभाग के 20-25 कोरोना कर्मचारियों की टीम दो पालियों में रात्रि 9-10 बजे तक कार्यरत रहती है। इनमें से 8-10 लैब टेक्निशियन और असिस्टेंट को घर जाने की इजाजत नहीं होती है। उनके रहने व खान-पान की व्यवस्था की गई है। कोरोना के साथ-साथ स्वाईन फ्लू (एच1एन1) की जाँच भी की जा रही है।

माईक्रोबायोलाॅजी विभाग की एसो. प्रोफेसर डाॅ. निकिता शेरवानी के सक्षम नेतृत्व में इस वायरोलाॅजी लैब में कोरोना जाॅच में अहम भूमिका निभाने वाली टीम में विभाग के माईक्रोबायोलाॅजिस्ट डाॅ. नीज़ा मोगा, डाॅ. रूपम गहलोत, डाॅ. सुचिता नेताम, वैज्ञानिक डाॅ. जगन्नाथ पाल, डाॅ योगिता राजपूत और लैब टेक्नालाजिस्ट शामिल हैं। सहयोगी टीम में डाॅ. ईरीश ठाकुर और डाॅ. रश्मिका दवे, डाटा संकलन, रिकार्ड्स, रिपोर्ट्स और आई.टी. संबंधित कार्यों में योगदान दे रहे है। 06 टेक्निशियन्स की टीम 03 पालियों में 24 घंटे कोरोना सैम्पल्स लेने और प्रदेश के दूर-दराज जिलों से लाये गये सैम्पल्स संग्रहण कार्यों में व्यस्त रहते हैं।
कोरोना जाॅच के अतिरिक्त माईक्रोबायोलाॅजी विभाग कोविड-19 के प्रयोगशाला संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित कर रहा है। लगभग प्रतिदिन प्रदेश भर के पैथाॅलाजिस्ट, मेडिकल आफिसर्स एवं लैब टेक्निशियन्स को सीधे क्लास रूम प्रशि़क्षण या विडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसमें मुख्यतः सैम्पल्स लेने की विधि, सावधानियाॅ, पी.पी.ई. का इस्तेमाल, सैम्पल्स सुरक्षित तरीके से जाॅच केन्द्रो तक पहुचाने के सभी तकनीकी पहलूओं की जानकारी दी जा रही है। साथ ही उन्हे कोरोना जाँच की रैपिड डायग्नोस्टिक व अन्य जांच विधियों की जानकारी दी जा रही है।

कोरोना के अतिरिक्त, रायपुर शहर अभी पीलिया संक्रमण से भी जुझ रहा है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों से इस संबंध में हिपेटाईटिस वायरल मार्कर के भी नमूनों की जाँच की जा रही है। प्रतिदिन 100 से 125 सैम्पल्स की जाॅच में हिपेटाईटिस-ई बहुतायत में मिले है। हिपेटाईटिस-ए की संख्या कम है। इन इलाकों के पीने के पानी की भी बैक्टेरियोलाॅजी जाँच के लिये सैम्पल्स लिये जा रहे है, जिसमें पता चलता है कि वह पानी पीने योग्य है या नहीं। इसके अतिरिक्त नियमित रूप से होने वाले टेस्ट यथावत किये जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button