राष्ट्रीय

कोरोना वैक्सीन को लेकर भ्रामक मेसेज में न फंसे, रहे सावधान, सरकार ने जारी की चेतावनी

दुनियाभर में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, ऐसे में हमारे देश में एक नई समस्या सामने आ रही है। ये परेशानी है फ्रॉड वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन के ई-मेल्स की। गृह मंत्रालय के साइबर सिक्योरिटी विभाग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ‘साइबर दोस्त’ ने ऐसे ही फर्जीवाड़े की तरफ ध्यान खींचा है, जिसमें फ्रॉड ई-मेल्स के ज़रिए लोगों को शिकार बनाने की कोशिश हो रही है।

लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े हुए ई-मेल्स भेजे जा रहे हैं, जिसमें दावा किया जा रहा है कि खुद की डिटेल से रजिस्ट्रेशन कर प्राथमिकता के तौर पर वैक्सीनेशन की लिस्ट में शामिल हों। जिससे आपको कोरोना वैक्सीन समय से मिल सके।

ठगी की कोशिश में साइबर क्रिमिनल

इन ई-मेल्स के ज़रिए यूजर से कुछ पैसे भी वैक्सीन को प्राथमिकता से हासिल करने के लिए भुगतान के लिए कहा जा रहा है। हालांकि ये ई-मेल्स सिर्फ फ्रॉड के प्लॉट पर आधारित हैं और इनका किसी भी सरकारी विभाग से कोई लिंक नहीं है। ऐसे में इस तरह के ई-मेल्स लोगों में नया डर पैदा कर सकते हैं. ट्वीट के ज़रिए लोगों से किसी भी ई-मेल, टेक्स्ट, फोन या किसी अन्य मीडिया के ज़रिए इस तरह की धोखाधड़ी में नहीं फंसने के लिए कहा गया है।

ट्वीट में कहा गया है कि कोरोना के टाइम में साइबर क्रिमिनल्स कुछ ऐसी ट्रिक्स अपना रहे हैं, जिससे कोरोना वैक्सीन पहले हासिल करने के लिए आपको ई-मेल, फोन कॉल्स के ज़रिए झांसा दिया जा सकता है. ऐसे में सावधान रहें और इस तरह के फ्रॉड से बचें।

ध्यान रखें कोरोना वैक्सीन से संबंधित कोई नीति किसी आधिकारिक मीडिया, टीवी, न्यूज चैनल सरकारी आधिकारिक ट्विटर हैंडल के ज़रिए ही दी जाएगी। ऐसे में वैक्सीनेशन को लेकर अपनाई जा रही ट्रिक्स का शिकार न बनें। अगर इस तरह का कोई मेल या फोन आपके पास आए तो उससे निजी जानकारी साझा न करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button