छत्तीसगढ

खरतनाक कोरोना का खौफ़ छत्तीसगढ़ में भी, CM के सभी सार्वजिनक समारोह रद्द, स्कूल को भी विशेष सावधानी के निर्देश

रायपुर। दुनिया भर के अनेक देशों में इस समय कोरोना वायरस का कहर जारी है। भारत में भी इसके कुछ पॉजिटव मरीज पाये गए हैं। हालांकि यहां स्थिति नियंत्रण में हैं | लेकिन पूरी सावधानी बरती जा रही है। वहीं छत्तीसगढ़ में अभी कोई पॉजिटव मरीज नहीं पाये गए हैं। वायरस को लेकर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को एडवायजरी जारी किया है। जिसमें लोगों को भीड़-भाड़ वाले इलाके और सार्वजनिक सभाओं से दूर रहने की अपील की गई है।

छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य विभाग ने पत्र जारी कर सभी एसीएस, प्रमुख सचिव, सचिव व कलेक्टरों को ऐहितियात बरतने के निर्देश जारी किये हैं। राज्य सरकार की तरफ से जारी पत्र में स्कूलों के लिए खास गाइडलाइन जारी किया गया है, जिसके तहत स्कूलों में भी खास सावधानी के निर्देश दिये हैं।5 मार्च को केंद्र सरकार से मिले पत्र के आधार पर राज्य सरकार ने जन समारोह को भी रद्द करने के निर्देश दिये हैं। पत्र में कहा गया है कि जहां तक संभव हो ऐसे कोई भी कार्यक्रम जहां कई लोग एकत्रित हो वहां जन समारोह को स्थगित कर दिया जाए और उसका आयोजन कोरोना वायरस संक्रमण खत्म होने के बाद ही किया जाए।

जारी पत्र में कहा गया है कि नोवेल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने/कम करने के लिए जन-सामान्य में जन-जागरूकता लाना अत्यंत आवश्यक हैं। समस्त शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों के मध्य इसके रोकथाम संबंधी हस्तक्षेप जैसे कि हाथ धोना, छीकने और खासने के समय मुंह पर रूमाल रखना, ऊपरी भुजा को ढंकने हेतु टिशू पेपर-महीन कागज या शर्ट के आस्तीन का उपयोग, बीमारी की अवस्था में स्कूल ना जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button