छत्तीसगढ

खाद्य मंत्री ने किया बिशुनपुर राहत शिविर एवं क्वारेंटाईन सेन्टरों का निरीक्षण, प्रवासी श्रमिकों के लिए पुख्ता व्यवस्था के निर्देश

अम्बिकापुर। छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री अमरजीत भगत ने आज अम्बिकापुर के बिशुनपुर स्थित प्रवासी श्रमिकों के राहत शिविर तथा गंगापुर स्थित क्वारेंटाईन सेन्टर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को आने वाले श्रमिकों के लिए पुख्ता व्यवस्था के निर्देश दिए।
मंत्री श्री भगत ने गंगापुर के क्वारेंटाइन सेन्टर नवीन प्रीमैट्रिक कन्या छात्रावास एवं पिछड़ा वर्ग कन्या छात्रावास में 14 दिन की क्वारेंटाईन में रह रहे अम्बिकापुर जनपद के श्रमिकों का हाल चाल पूछा तथा समय पर एवं गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध होने के संबंध में भी पूछ-ताछ की। श्रमिकों ने बताया कि यहां प्रशासन द्वारा अच्छी व्यवस्था की गई है। समय पर भोजन उपलब्ध हो जाता है। मंत्री श्री भगत ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्वारेंटाईन सेन्टर में ठहरने वाले श्रमिकों की सुरक्षा की पूरी व्यवस्था करें तथा क्वारेंटाईन अवधि में कोई बाहर न जा सके।
ज्ञातव्य है कि 6 अप्रैल को गौरेला पेण्ड्रा मरवाही जिले से प्रशिक्षण सह सेल्समैन के कार्य करने वाले जिले के 64 श्रमिकों को वापस लाया गया था। उन्हे पिक-अप प्वाइंट में मेडिकल जांच के बाद संबंधित जनपदों के क्वारेंटाईन सेन्टर में रखा गया है।
खाद्य मंत्री ने बिशुनपुर स्थित प्रवासी श्रमिक पिक-अप प्वाइंट में व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए आने वाले श्रमिकों के मेडिकल टेस्ट, सुरक्षा व्यवस्था, कूलर की व्यवस्था तथा बैरीकैटिंग आदि की व्यवस्था हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि ट्रेन से आने वाले श्रमिकों को विश्रामपुर रेल्वे स्टेशन से बिशुनपुर लाने हेतु वाहन एवं सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था रखें। जिले के जितने भी श्रमिक आ रहे हैं उनमें से काई रेल्वे स्टेशन से छूटना नहीं चाहिए। बस में बैठाने, पिक-अप प्वाइंट तक लाने तथा मेडिकल टेस्ट के दौरान फिजिकल डिस्टेंस का पालन कराएं।
अधिकारियों ने बताया कि 11 मई को ट्रेन से सरगुजा जिले के करीब 26 प्रवासी श्रमिक विश्रामपुर स्टेशन पहुंचेगे। इन श्रमिकों को पिक-अप प्वाइंट तक लाने के लिए वाहन तथा सुरक्षा व्यवस्था हेतु नोडल अधिकारी तथा सहायक कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। बिशुनपुर पिक-अप प्वाइंट में प्रवासी श्रमिकों के मेडिकल जांच के लिए 12 टीमे तैनात कर दी गई है।
आस्था निकुंज के वृद्धों को वस्त्र एवं फल वितरित – खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत ने मातृ दिवस के अवसर पर अजिरमा स्थित वृद्धाश्रम आस्था निकुंज में रहने वाले 17 बुजुर्गो को वस्त्र एवं फल वितरित किया। इसके साथ ही वृद्धाश्रम को 3 पंखे भी वितरित किए। उन्होंने वृद्धाश्रम में निवासरत बुजुर्गो की कुशलक्षेमवव पूछा तथा वृद्धाश्रम के सफल संचालन हेतु अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। खाद्य मंत्री को अपने बीच पाकर वृद्ध माताएं भी प्रसन्न हुईं।आज का दिन उनके लिए अविस्मरणीय हो गया। उन्होंने मंत्री जी को आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर कमिश्नर ईमिल लकड़ा, पुलिस महानिरीक्षक रतनलाल डांगी, मुख्य वन संरक्षक एबी मिंज, पुलिस अधीक्षक आशुतोष सिंह, वन मण्डलाधिकारी पंकज कमल, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव, निगम आयुक्त हरेश मण्डावी, एसडीएम अजय त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button