राष्ट्रीय

गुलाब के बाद महाराष्ट्र और गुजरात पर मंडराया शाहीन चक्रवात का खतरा, भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली, 30 सितंबर। कोरोना महामारी के बीच इस वक्त देश के कई राज्यों पर एक के बाद एक चक्रवाती तूफान का प्रकोप आ रहा है। गुलाब का कहर अभी थमा नहीं है कि एक नए चक्रवाती तूफान शाहीन की आशंका प्रबल हो गई है। इसका खास तौर से महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों पर असर हो सकता है। अरब सागर में तैयार होने वाला शाहीन तूफान महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री किनारे वाले इलाकों को प्रभावित करेगा।

महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि गुजरात, सेंट्रल महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और ज्यादा भारी बारिश की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा और सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

तेलंगाना में भी भारी बारिश

तेलंगाना के कई हिस्सों में बारिश हुई, यहां तक ​​​​कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी कि अगले 48 घंटों में राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने स्थिति का जायजा लिया। राज्य भर में अगले दो दिनों तक भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान के खिलाफ जरूरी सावधानी बरतने का निर्देश दिया।

गुलाब पड़ा कमजोर लेकिन राहत नहीं

बुधवार को मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान गुलाब कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल गया है। मौसम अधिकारियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में पैदा हुआ चक्रवात गुलाब 2-3 दिनों में चक्रवात शाहीन के रूप में फिर से पैदा हो सकता है। तूफान का ‘शाहीन’ नाम कतर ने दिया है, जो हिंद महासागर में एक ट्रॉपिकल चक्रवात के नामकरण के लिए सदस्य देशों का एक हिस्सा है।

मौसम विभाग के अनुसार तेलंगाना और इससे सटे मराठवाड़ा और विदर्भ के इलाकों में डिप्रेशन का केंद्र बना हुआ है। एनडीआरएफ की एक टीम को महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में तैनात किया जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात गुलाब के अवशेष से अरब सागर के ऊपर अब एक और चक्रवात शाहीन बन सकता है। चक्रवात गुलाब के कारण विकसित हुई मौसम प्रणाली के गुरुवार शाम के आसपास उत्तर पूर्व अरब सागर और उससे सटे गुजरात तट में उभरने की संभावना है और इसके उत्तर-पूर्व अरब सागर के ऊपर और तेज होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button