छत्तीसगढ

गोधन न्याय योजना से रोजगार के साथ गौसेवा को भी बढ़ावा मिलेगा: बंशी कन्नौजे

रायपुर,10 अगस्त। गोधन न्याय योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा पशुपालको से 2 रु प्रति किलो की दर से गोबर खरीदी गयी। जिसका भुगतान 5 अगस्त को किया गया। 46964 पशुपालको को 1 करोड 65 लाख रु का भुगतान किया गया जिसको लेकर शहर जिला काँग्रेस कमेटी के प्रवक्ता बंशी कन्नौजे ने अपना वतव्य जारी किया और कहा की गोधन न्याय योजना से पशुपालको को तो लाभ हुआ ही साथ ही गौ सेवा को भी बढ़ावा मिल रहा है।

बंशी कन्नौजे ने बताया की प्रदेश में कुल 1 करोड़ 15 लाख गाय भैस है इस योजना के माध्यम से अब उनका रख रखाव पशुपालको द्वारा और बेहतर तरीके से किया जाएगा। साथ ही गोबर बेचने से जो आमदनी पशुपालको को होगी उससे वह गाय भैसों के चारे की भी व्यवस्था अच्छे से कर पायेंगे जिससे उनको अतिरिक्त दूध प्राप्त होगा जिससे उन पशुपालको की आमदनी में और वृद्धि हो जाएगी।

बंशी कन्नौजे ने कहा की गौठानो में जो समितिया बनी है वो गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाकर 8 रु प्रति किलो में बेचेगी जिससे उन समितियों के लोगो को आमदनी होगी।

बंशी कन्नौजे ने कहा की ज्यादातर पशुपालक अपने मवेशियों को घर से बाहर छोड़ देते थे जिससे आये दिन सड़क दुर्घटना होती थी,अब इस योजना से पशुपालक अपने गाय भैसों का रखरखाव करेंगे जिससे सड़क दुर्घटनाये नहीं होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button