छत्तीसगढ

ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र में कोरोना बचाव दल का गठन करने के निर्देश, लोगों को सतत रूप से जागरूक करे

रायपुर। संभागायुक्त जी आर चुरेंद्र ने संभाग के सभी जिला कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि लोगों को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से रक्षा एवं बचाव के उपाय हेतु निरंतर जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाए।

उन्होंने कहा कि नगरीय और ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना बचाव दल गठित करना आवश्यक है। ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक गांव में पदस्थ स्थानीय कर्मचारी जैसे प्रधान पाठक ,प्राचार्य, शिक्षक, पटवारी, सचिव, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, वन संरक्षक आदि एवं स्थानीय सामाजिक व्यक्तियों व जनप्रतिनिधियों को मिलाकर एक कोरोना बचाव दल गठित किया जाय।इस दल के माध्यम से गांव के प्रत्येक पारा, मोहल्ला में जागरूकता व शैक्षिक कार्यक्रम कोरोना से आयोजित किया जाए।

इसी तरह जिले के नगरीय क्षेत्र में प्रत्येक तीन से चार मोहल्ला के बीच एक कोरोना बचाव दल गठित किया जाए।इस परिचर्चा में रहन-सहन के तरीके, सुव्यवस्थित जीवनशैली,साफ-सफाई की व्यवस्था,अपने परिसर और परिवेश को पूर्णत:स्वच्छ रखने के लिए नागरिक समझदारी व जिम्मेदारी के लिए प्रेरित करने की पहल की जाए। लोगों के घर और आंगन परिसर में गंदगी, कचरा,कूड़ा करकट थोड़ा भी ना रहे।लोग साफ-सुथरे कपड़े पहने इस हेतु भी प्रेरित किया जाए।

सरकार व राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के उपाय व दिशा निर्देश जारी किया गया है। इसका अनुपालन के लिए आम जनमानस को प्रेरित जाए।इस तरह जागरूक होने से कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में हम पूरी तरह सफल हो सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button