छत्तीसगढ

चिकित्सा विशेषज्ञ और न्यूरोलॉजिस्ट डॉ ललित शाह की सलाह, मास्क हमेशा ठुड्डी, मुंह और नाक तीनों को कवर करें

रायपुर, 22 अप्रैल। चिकित्सा विशेषज्ञ और न्यूरोलॉजिस्ट डॉ ललित शाह का कहना है कि मास्क को जब लगाया जाता है वो ठुड्डी, मुंह और नाक तीनों को कवर करना चाहिए। मास्क हमेशा एयर टाइट रहना चाहिए ताकि अंदर की हवा बाहर ना जा सके और बाहर की हवा अंदर ना आ सके। अगर सब लोग मास्क लगाएंगे तो इस महामारी पर नियंत्रण पाना बहुत आसान होगा।

डॉ शाह ने ‘मास्क कैसे पहने’ और ‘3 लेयर का हो मास्क ‘विषय पर नागरिकों को वीडियो के माध्यम से समझाइश दी हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में छत्तीसगढ़ में केसेस बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। उसमें से एक मुख्य कारण यह है कि लोग मास्क का प्रयोग नहीं कर रहे हैं या कर रहे तो उसका उपयोग ढंग से नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मास्क के बाहरी हिस्से को कभी भी नहीं छूना चाहिए, अगर खाना-खाने आदि के लिए मास्क निकालना है, तो मास्क को कान या गले में नहीं लटकाना चाहिए। गले में मास्क को लटकाना अधिक खतरनाक है इससे गले के कीटाणु डायरेक्टली आपके सांस में अगली बार चले जाएंगे।

मास्क, एन -95 का या कपड़े का बना तीन लेयर या 3 लेयर का सर्जिकल मास्क इस्तेमाल करना चाहिए। इसको धोकर पुनः इस्तेमाल किया जा सकता है। एन- 95 को 5 बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

मास्क हमेशा 3 लेयर का हो

डां शाह ने कहा कि मास्क कोरोना महामारी से बचाव का एकलौता रास्ता है। गमछे या दुपट्टे को कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह मास्क की तरह काम नहीं करता है। मास्क हमेशा 3 लेयर का होना चाहिए।

मास्क को डिस्पोज़ करने का भी एक तरीका होता है। बायो मेडिकल वेस्ट के अंदर में इसको डालना चाहिए। कपड़े के मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं ,तो उसको धोकर पुनः इस्तेमाल किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button