छत्तीसगढव्यापार

चेंबर ने बिलासपुर के व्यापार विहार जैसे रायपुर के व्यापारियों के लिए निर्धारित स्थान के लिए की बैठक…सुझावों-मांगों पर लिखित सूचना के बाद तय होगी अगली रणनीति

रायपुर, 24 नवबंर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने चेम्बर कार्यालय, चै.देवीलाल व्यापार उद्योग भवन, बाम्बे मार्केट में थोक बाजार के लिए स्थान सुनिश्चित करने एक आवश्यक बैठक मंगलवार को रखी गई थी। जिसमें प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कोषाध्यक्ष उत्तमचंद गोलछा, कार्यकारी अध्यक्ष राजेंद्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, मनमोहन अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में व्यापारियों मौजूद रहे।

चेम्बर के प्रेदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने बैठक में सभी संघ/एसोसियेशन के प्रतिनिधियों को जानकारी दी कि प्रदेश के संवेदनशील मुखिया भूपेश बघेल सब्जियों व फल मार्केट की तरह ही व्यापारियों को भी एक निर्धारित स्थल मुहैया करवाएगा। ऐसा आश्वासन CM बघेल ने हाल ही में व्यापारियों के साथ हुई बैठक में दिया। परवानी ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने थोक बाजार स्थल के लिये तत्काल स्वीकृति प्रदान की।

चेम्बर की मांग व्यापारियों को शहर के बाहर मिले उचित स्थान

छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के पहल पर प्रदेश के सभी जिलों में राजधानी स्थित डूमरतराई जहां थोक सब्जी विक्रेताओं एवं बिलासपुर स्थित व्यापार विहार की तर्ज पर होलसेल कॉरीडोर निर्माण किया उसी तरह रायपुर के व्यापारियों के लिए शहर के बाहर उचित स्थान उपलब्ध करवाए। इसके लिए CM भूपेश बघेल त्वरित कार्यवाही करते हुए स्वीकृति दी है।

शहर के बाहर थोक दुकानों के गिनाये लाभ

पारवानी ने कहा कि थोक बाजार शहर से बाहर होने से रायपुर शहर के नागरिक भी लाभान्वित होंगे। शहर की यातायात में सुगमता होगी। रायपुर नगर के फुटकर व्यापारियों को सुविधा होगा। होलसेल मार्केट बाहर जाने से आम जनता सहित सभी का अच्छा होगा। क्योंकि छत्तीसगढ़ प्रदेश सात समीपवर्ती राज्यों से घिरा हुआ है, जिससे स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और नये रोजगार का सृजन होगा।

व्यापारियों से दुकानों के प्रारूप की लिखित में मांग 

बैठक में उपस्थित व्यापारिक संघों/एसोशिएशन के पदाधिकारियों ने अपने सदस्यों के लिये आवश्यकतानुसार दुकानों की मांगे रखी तथा अपने-अपने सुझाव भी दिये। जिसके प्रत्युत्तर पारवानी ने सभी संघों के पदाधिकारियों से अनुरोध किया कि उन्हें कितनी दुकानें, दुकान की साइज, दुकान का स्वरूप आदि के बारे में विस्तृत जानकारी लिखित में चेम्बर कार्यालय में भिजवायें ताकि इस संबंध में उचित निर्णय लिया जा सके।

पारवानी ने कहा कि थोक बाजार के स्थल के संबंध में यह चेम्बर की पहली बैठक है। इस संबंध में कार्यवाही पूरा होने तक और भी लगातार बैठकें आयोजित की जायेगी। सभी एसोसियेशनों की मांग के अनुरूप दुकान उपलब्ध कराने हेतु प्रशासन का सहयोग लिया जायेगा।

एसोसियेशन की मांग 1459 दुकानों की

बैठक में सोलर एसोसियेशन, रायपुर मोटर मर्चेन्ट एसोसियेशन, रायपुर फुटवेयर एसोसियेशन, स्वीट्स एंड नमकीन एसोसियेशन, छत्तीसगढ़ प्लास्टिक निर्माता एवं विके्रता संघ, छत्तीसगढ़ ग्लास एसोसियेशन, छत्तीएगढ़ अगरबत्ती एसोसियेशन, जीवनबीमा मार्ग व्यापारी संघ, डूमरतराई थोक सब्जी व्यापारी संघ, छत्तीसगढ़ चाय व्यापारी संघ, रायपुर इलेक्ट्रिकल मर्चेन्ट एसोसियेशन, छत्तीसगढ़ साबुन निर्माता संघ, मेडिकल एसोसियेशन, रायपुर मिल मशीनरी एसोसियेशन, छत्तीसगढ़ एफएमसीजी एसोसियेशन के पदाधिकारियों ने थोक बाजार में दुकान प्रदान करने हेतु अपना प्रस्ताव रखा तथा कुल 1459 दुकानों की मांग की। बाकी 100 से अधिक एसोसियेशन ने अपने व्यापारियों के साथ बैठक कर, उनकी मांग के अनुसार चेम्बर में लिखित आवेदन करेंगे।

बैठक में प्रमुख रूप से चेम्बर सलाहकार परमानंद जैन, दीपक बल्लेवार, सुरिन्दर सिंह अजय अग्रवाल, कार्यकारी अध्यक्ष -राजेन्द्र जग्गी, विक्रम सिंहदेव, राम मंधान, उपाध्यक्ष- हीरा माखीजा, कन्हैया लाल गुप्ता, विजय पटेल, टी.श्रीनिवास रेड्डी, पृथ्वीपाल सिंह छाबड़ा, जय नानवानी, मंत्री- शंकर बजाज, जयराम कुकरेजा, विक्रांत राठौर, कार्यकारिणी सदस्य- सतीश श्रीवास्तव सहित अनेक व्यापारिक एसोसियेशनों /संघों के पदाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button