छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ के 3 पुलिस अधिकारियों को भारत सरकार ने दिया शानदार सम्मान, DGP ने दी बधाई

रेप मामले में इन्वेस्टिगेशन कर अपराधियों को दिलाई सजा

रायपुर, 12 अगस्त। भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ पुलिस के तीन अधिकारियों को उत्कृष्ट विवेचना हेतु मेडल देनेे की घोषणा की गयी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा वर्ष-2021 के लिये छत्तीसगढ़ पुलिस के बेमेतरा में पदस्थ उप पुलिस अधीक्षक राजीव शर्मा, राजनांदगांव में पदस्थ उपनिरीक्षक इंदिरा वैष्णव और बस्तर में पदस्थ सहायक उपनिरीक्षक इंदु शर्मा को अलग-अलग प्रकरणों में उत्कृष्ट विवेचना करने पर पुरस्कृत किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा प्रति वर्ष उत्कृष्ट विवेचना करने पुलिस अधिकारियों को मेडल प्रदान किया जाता है। पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने उक्त तीनों अधिकारियों को मेडल मिलने पर बधाई दी है। पुलिस मुख्यालय की ओर से उत्कृष्ट विवेचना के बाद पुलिस अधिकारियों की अनुशंसा केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजी गयी थी।

इन प्रकरणों की उत्कृष्ट विवेचना पर मिला मेडल

अज्ञात आरोपित ने पीड़िता को अगवा कर किया दुष्कर्म, आजीवन कारावास

राजीव शर्मा, एसडीओपी बेमेतरा ने 2 मार्च 2020 की रात ग्राम गर्रा में अज्ञात आरोपी द्वारा पीडि़ता का अपहरण कर दुष्कर्म की रिपोर्ट पंजीबद्ध की गयी। विवेचना के दौरान आरोपी सूरज प्रजापति निवासी रायपुर को 21 जून 2020 को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया, 7 जुलाई को न्यायालय में चालान पेश किया गया। न्यायालय द्वारा 26 फरवरी 2021 को आरोपियों को आजीवन कारावास एवं अर्थदण्ड की सजा सुनायी गयी।

दोनों नाबालिगों के साथ दुष्कर्म, 20 साल का कारावास

इंदिरा वैष्णव, उप निरीक्षक, राजनांदगांव ने 13 जून 2019 को प्रार्थिया की नाबालिग बेटी और उनके देवर की नाबालिग बेटी गर्मी की छुट्टी में ननद के ग्राम गयी हुईं थीं। घर वापस आते समय दोनों नाबालिगों के साथ आरोपी अशोक देवांगन द्वारा दुष्कर्म किया गया। उस घटना का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना प्रारंभ की गयी। आरोपी को 13 जून को ही गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद 8 अगस्त को न्यायालय में चालान प्रस्तुत किया गया। न्यायालय द्वारा आरोपी के विरुद्ध अपराध सिद्ध होने पर 20 साल का सश्रम कारावास और अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।

अबोध बालिका के साथ लैंगिंक अपराध, 20 वर्ष के सश्रम कारावास और अर्थदण्ड

इन्दु शर्मा, सहायक उप निरीक्षक-बस्तर (Award) ने जिले के बोधघाट थाना में 4 वर्षीय अबोध बालिका के साथ लैगिंक अपराध करने की रिपोर्ट पंजीबद्ध की गयी। पुलिस के द्वारा आरोपी मिथलेश पटेल को गिरफ्तार कर दिनांक 28 अक्टूबर 2020 को न्यायालय में चालान प्रस्तुत किया गया। न्यायालय द्वारा आरोपी को 20 वर्ष के सश्रम कारावास और अर्थदण्ड से दण्डित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button