छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ को मिली कोविशील्ड और कोवैक्सीन के 1.25 लाख डोज

रायपुर, 10 अगस्त। छत्तीसगढ़ में टीकाकरण अभियान को अब फिर से गति मिलेगी। कई जिलों में वैक्सीन का स्टॉक खत्म और कई जिलों में कम होने से टीकाकरण अभियान थम गया था। वैक्सीन की नई खेप पहुंचने से कुछ हद तक राहत मिलेगी। मंगलवार को कोविशील्ड और कोवैक्सीन की खेप रायपुर पहुंची है।

रायपुर एयरपोर्ट के निदेशक राकेश रंजन सहाय ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविशील्ड के 9 बॉक्स और कोवैक्सीन के 5 बॉक्स मुंबई और हैदराबाद से पहुंची फ्लाइट से उतारे गए। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. भगत ने बताया कि आज 1 लाख डोज कोविशील्ड व 25 हजार डोज कोवैक्सीन के मिले हैं।

Vaccine Dose: Chhattisgarh received 1.25 lakh doses of Covishield and Covaccine

प्रदेश में संक्रमण की दर 0.32%

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की दर कमजोर होती दिख रही है। सोमवार को प्रदेश में 90 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। कोरोना रिपोर्ट के मुताबिक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। इस साल यह दूसरा मौका है जब पिछले 24 घंटे में कोरोना से किसी की जान नहीं गई। प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 27 हजार 20 नमूनों की जांच हुई। सोमवार को संक्रमण दर 0.32 प्रतिशत रही है।

5 जिलों में नया मामला नहीं

स्वास्थ्य विभाग की ओर से देर रात जारी बुलेटिन के मुताबिक, नारायणपुर जिले में सबसे अधिक 2.47 प्रतिशत संक्रमण दर रही। शेष जिलों में यह एक प्रतिशत से नीचे बनी हुई है। प्रदेश के 5 जिलों बालोद, कोण्डागांव, कबीरधाम, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और सुकमा में कल संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया, जो राहत देने वाली है।

रायपुर और दुर्ग में सबसे अधिक जांच

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, अभी रायपुर और दुर्ग जिले में ही कोरोना की सबसे अधिक जांच हो रही है। सोमवार को दुर्ग में 3017 नमूनों की जांच हुई। वहां 7 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। रायपुर में 2814 नमूनों की जांच के बाद 6 लोगों में संक्रमण मिला है। बलौदा बाजार में 2065 नमूनों की जांच हुई, 10 पॉजिटिव आए। वहीं बेमेतरा में सबसे कम 133 जांच हुई। वहां एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

अभी 1700 मरीज सक्रिय

कोरोना महामारी की शुरुआत से अभी तक प्रदेश में 10 लाख 3 हजार 244 लोगों को संक्रमण अपनी चपेट में ले चुका है। इनमें से 9 लाख 88 हजार 4 लोग स्वस्थ्य हुए। कल ही 111 लोगों को डिस्चार्ज किया गया। इनमें से 86 लोग तो घरों में ही अपना इलाज करा रहे थे। कोरोना महामारी के 17 महीनों में 13 हजार 540 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अभी करीब 17 सौ मरीज सक्रिय हैै।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button