छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ में भी स्थानीय स्तर पर माउंटेन ट्रेकिंग की संभावनाएं : ताम्रध्वज साहू

रायपुर, 9 अक्टूबर। छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के सैद्धांतिक सहयोग से पर्वतारोहियों का एक दल माउंट फ्रेंडशिप पिक एक्सपीडेशन के तहत मनाली हिमाचल प्रदेश में स्थित पर्वत पर ट्रेकिंग के लिए जा रहा है।
पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने दल के सदस्यों को अपने निवास कार्यालय से फ्लैग ऑफ कर रवाना किया तथा उन्हें शुभकामनाएं दी।
मंत्री साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भी स्थानीय स्तर पर माउंटेन ट्रेकिंग की बहुत संभावनाएं हैं।
इस पर्वतारोही दल के अनुभव का लाभ छ.ग. में स्थानीय स्तर पर ट्रेकिंग की संभावनाएँ तलाशनें, उसको व्यवसाय स्तर पर जोड़ने , सुविधाएं उपलब्ध कराने , जी.ओ. टैग से जोड़ने, रूट आइडेंटिफी करने सहित इत्यादि कार्य किए जाएंगे।

यह दल राष्ट्रीय स्तर का है जिसमें छत्तीसगढ़. मध्यप्रदेश उत्तरप्रदेश उत्तराखंड हिमालय प्रदेश पंजाब हरियाणा व दिल्ली के पर्वतारोही है।

ये अभियान 11 अक्टूबर से 28 अक्टूबर तक है जिसके अंतर्गत 17 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक सोलांग वेली हिमाचल प्रदेश में स्थित Mount Friendsship Peak में आरोहण किया जायेगा जिसकी ऊंचाई लगभग 19000 फीट है।

पर्यटन विभाग के एडवेंचर स्पोर्ट्स के प्रभारी अधिकारी मयंक गुप्ता ने बताया कि बहुत जल्द विभाग के द्वारा प्रदेश में कैंपिंग भी शुरू किया जाएगा जिसकी तैयारी पर्यटन विभाग कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button