छत्तीसगढव्यापार

छत्तीसगढ़ चेम्बर की कार्यकारिणी समिति की द्वितीय बैठक में कई प्रस्ताव पारित

रायपुर, 22 दिसंबर। छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के कार्यकारिणी समिति की द्वितीय बैठक बुधवार को हुई। जिसमे कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को पारित किया गया।

चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष पारवानी ने कार्यकारिणी समिति की द्वितीय बैठक में अपने उद्बोधन में पांच महीनों के कार्यकाल में किये गये कार्यों की विस्तृत जानकारी सदस्यों को दी। उन्होंने कहा कि शासन एवं प्रशासन छत्तीगढ़ चेम्बर के प्रति बहुत सकारात्मक है, चेम्बर द्वारा व्यापारिक हित में जो भी मांग की जाती है उस पर मुख्यमंत्री द्वारा त्वरित निर्णय लेकर कार्यवाही की जाती है। इसी के परिणामस्वरूप चेम्बर भवन के लिये शासकीय जमीन, प्रदेश के सभी जिलों में शहर के शहर होलसेल कारीडोर का निर्माण के लिए मुख्यमंत्री द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है, जिसका आदेश प्रदेश के सभी जिलाधीशों को दिया गया है। इस संबंध में चेंबर के सभी जिला इकाइयों के अध्यक्षों को पत्र प्रेषित कर दिया गया है।

अध्य्क्ष पारवानी ने कहा कि प्रदेश में होलसेल कारीडोर बनने से रिटेलर व्यवसायियों के व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी एवं शहर के भीतर पार्किंक की समस्या से निजात मिलेगा। अभी तक हमारे पास रायपुर शहर के लिये विभिन्न एसोसियेशनों से 2400 दुकानों की मांग की गई है। सरकारी एजेंसियों द्वारा ही दुकान निर्माण कर विक्रय की जायेगी, चेम्बर इसमें मात्र समन्वय की भूमिका निभायेगा। जमीन/दुकान को बनाने और विक्रय करने का काम सरकारी एजेंसियों द्वारा ही किया जायेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि जरूरतमंद व्यापारियों को ही दुकान आबंटित किया जायेगा। इन्वेस्टर हेतु किसी प्रकार की जमीन उपलब्ध नहीं कराई जायेगी एवं प्रदेश में जहां कहीं भी सरकारी जमीन उपलब्ध हो वहीं पर प्रशासन की मदद से होलसेल बाजार विकसित किया जायेगा।

चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष ने विभिन्न जिलों से आये प्रतिनिधियों से अपील की कि वे अपने संघों की बैठक बुलाकर अपने सदस्यों की मांग के अनुरूप आवश्यकतानुसार दुकानों के लिये चेम्बर में आवेदन जमा करें।

प्रदेश अध्य्क्ष पारवानी ने कहा कि स्वस्थ व्यापारी स्वस्थ व्यापार के अंतर्गत चेम्बर में हेल्थ कार्यशाला का आयोजन, सी.ए.एसोसियेशन के माध्यम से जीएसटी सेमीनार, विदेश में आयात-निर्यात हेतु ताइवान एवं थाइलैंड के प्रतिनिधियों के साथ इन्वेस्टर मीटिंग, मुख्यमंत्री का सम्मान समारोह, पोहा-मुरमुरा में टैक्स में रियायत हेतु कृषि मंत्री एवं मुख्यमंत्री से सार्थक चर्चा की गई।

बैठक की कार्यवाही में पिछली कार्यकारिणी की बैठक की कार्यवाही का पठन एवं अनुमोदन, लगभग 1800 प्राप्त नये सदस्यता आवेदन पत्रों की सूक्ष्म जांच के पश्चात स्वीकृति प्रदान, की गई, 136 सदस्यों से प्राप्त आवेदन फर्मों के नाम/स्थान/प्रतिनिधि के नाम परिवर्तन, रू. 2000 से अधिक के खर्च की स्वीकृति, होलसेल मार्केट के संबंध में चर्चा, व्यापार मेला आयोजित करने हेतु, चेम्बर के वार्षिक सम्मेलन (आमसभा)आयोजित करने हेतु विचार विमर्श एवं अन्य विषय-अध्यक्ष की अनुमति से आदि विषयों पर चर्चा हुई। सभी विषयों पर कार्यकारिणी सदस्यों ने स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में प्रमुख रूप से प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी, महामंत्री अजय भसीन, कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, मनमोहन अग्रवाल एवं पूरे प्रदेश से उपाध्यक्ष, मंत्री, कार्यकारिणी सदस्य एवं व्यापारिक औद्योगिक संघों के प्रतिनिधि सहित लगभग 250 कार्यकारिणी सदस्य उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button