छत्तीसगढ

जब मेयर एजाज खुद दस्ताने पहनकर सफाई के मैदान पर उतरे…

एजाज ने दिया स्वच्छता का संदेश…सफाई मित्रों का बढ़ाई हौंसला

रायपुर, 4 दिसंबर। महापौर एजाज ढेबर शनिवार को राजधानी को साफ-सुथरा रखने खुद ही मैदान में उतर गए। उन्होंने हाथों में गल्बस और एप्रेन पहनकर कचरा गाड़ी चलाकर घर-घर जाकर सुखा-गीला कचरा को उठाया।

इस दौरान उनके साथ नगर निगम के एल्डरमेन शमसुल हसन नम्मू भाई सहित निगम के स्वास्थ्य अधिकारी विजय पाण्डेय, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर तृप्ति पाणीग्रही, जोन 4 के जोन कार्यपालन अभियन्ता लोकेश चंद्रवंशी, जोन स्वच्छता निरीक्षक वीरेंद्र चंद्राकर सहित सम्बंधित निगम अधिकारी, कर्मचारी, सफाई मित्र कामगारगण भी उपस्थित थे। एजाज ढेबर ऐसा करके वे सफाई मित्रों का हौंसला बढ़ाया। उनके इस काम की प्रशंसा हर कोई कर रहा है।

सफाई मित्रों का बढ़ाई हौंसला

शहर रायपुर के प्रथम नागरिक महापौर एजाज ढेबर ने आज नगर पालिक निगम रायपुर के मौलाना अब्दुल ररुफ वार्ड क्रमांक 46 के तहत आने वाले नेहरू नगर, मालवीय रोड, राजीव आवास योजना आवासीय परिसर लाल गंगा परिसर के पीछे, हनुमान नगर बस्ती सहित आने वाले विभिन्न मोहल्लों में जा-जाकर कचरा कलेक्शन किया।

उन्होंने इस दौरान सफाईकर्मियों वाला ड्रेस एवं हाथों में ग्लब्स पहन रखा था। ढेबर ने सभी घरों से कचरा लेकर स्वयं ही कचरा गाड़ी में डाला और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। उन्होंने कहा कि कोई भी काम छोटा-बड़ा नहीं होता है।

ढेबर घर-घर जाकर किया कचरा कलेक्शन

एजाज ने सफाई वाहन स्वयं चलाकर घर-घर पहुंचकर वार्ड के रहवासियों से डस्टबिन हाथ में लेकर निगम के सफाई वाहन में सूखा एवं गीला कचरे को अलग-अलग करके डाला। नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाने अभियान चलाकर समस्त लोगों को स्वच्छता का सकारात्मक सन्देश दिया। महापौर ने नागरिकों से घर एवं दुकान का कचरा प्रतिदिन नियमित रूप से निगम के सफाई मित्रों को पृथक-पृथक डस्टबिन में सूखा एवं गीला कचरा डालने की अपील की। उन्होंने कहा कि कचरा किसी भी हालत में सड़क, नाली, तालाब में नहीं डाले, इससे अपने ही मोहल्ले के लोग बीमार पड़ सकते हैं।

प्रथम स्थान पाने सहभागिता का आह्वान

उन्होंने राजधानी रायपुर नगर पालिक को स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में देश में प्रथम स्थान दिलवाने में सहभागिता के लिए आह्वान किया। महापौर गली-मोहल्लों के दुकानदारों से भी अपील की कि वे कचरे को डस्टबिन में ऊपर न डालकर प्रापर अंदर डाले। उन्होंने कहा सही ढंग से कचरा फेंके जिससे सड़कों पर कचरा पड़ा न रहे। ढेबर ने कहा सभी सफाई मित्रों को वशेषकर कोरोना संक्रमण काल के दौरान स्वच्छ रखने देवदूत जैसा कार्य किया है, उनका सम्मान करें।

इस तरह पर्यावरण संरक्षण करें

महापौर ने लोगों से पॉलीथिन कचरा को सड़क, नाली, तालाब आदि में ना डालकर अलग से निगम सफाई मित्रों को देकर पर्यावरण संरक्षण के कार्य में सहभागिता दर्ज करवाने का अनुरोध किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button