छत्तीसगढ

लव जिहाद पर घमासान : CM ने कहा- कानून भाजपा नेताओं पर भी लागू होगा…तो नेता प्रतिपक्ष ने बयान पर जताई आपत्ति

रायपुर, 22 नवंबर। मध्य प्रदेश सरकार लव जिहाद पर कानून लाने की तैयारी में है। देश में लव जिहाद को लेकर एक बार फिर चर्चा ने जोर पकड़ लिया है। वहीं छत्तीसगढ़ में इस मुद्दे पर सियासत गरमा गई है और बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है। सीएम भूपेश बघेल के बयान पर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने सीएम पर निशाना साधा है।

सीएम ने बीजेपी पर साधा निशाना

मुख्यंमत्री भूपेश बघेल ने राजधानी में एक कार्यक्रम के दौरान बीजेपी पर तीखा हमला किया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के पास कोई काम नहीं है। सीएम ने पूछा कि क्या लव जिहाद का कानून भाजपा नेताओं पर भी लागू होगा, जिन्होंने दूसरे धर्म में शादी की है ? इस दौरान उन्होंने मुरली मनोहर जोशी, सुब्रमण्यम स्वामी और लालकृष्ण आडवानी का नाम लिया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी लोगों को बांटने की कोशिश कर रही है, जबकि उन्हें जोड़ने का काम करना चाहिए। एकता की बात करनी चाहिए।

नेता प्रतिपक्ष ने सीएम के बयान पर जताई आपत्ति

इधर सीएम भूपेश बघेल के बयान पर बीजेपी ने आपत्ति जताई है। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने सीएम बघेल पर निशाना साधा है। कौशिक ने कहा कि इस पर आपत्ति के कारण क्या हैं? ये भाजपा को बांटने की बात करते हैं और आपस में कितने खंडों में बंटे हैं ये देश की जनता को मालूम है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि ऐसे मुद्दों पर देश की जनता ने पहले ही जवाब दे चुकी है और आने वाले समय में भी लगातार जवाब देगी।

बीजेपी शासित राज्य लव जिहाद कानून बनाने की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं। कांग्रेस शासित राज्यों राज्यों में लव जिहाद कानून लाने का विरोध किया जा रहा है। लव जिहाद के खिलाफ कानून के लिए बीजेपी शासित मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, कर्नाटक, गुजरात, असम में पहल की गई है।

लव जिहाद पर कानून लाने के लिए किस राज्य में क्या मसौदा तैयार ?

सबसे पहले मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाने का ऐलान किया। 4 नवंबर को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लव जिहाद के खिलाफ प्रदेश में सख्त कानून बनाने का एलान किया था। कानून व्यवस्था को लेकर मंत्रालय में हुई बैठक में शिवराज सिंह ने ये घोषणा की थी। इससे पहले उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री भी लव जिहाद के खिलाफ कठोर कानून बनाने का एलान कर चुके हैं।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दी थी जानकारी

इस संबंध में मप्र के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा था कि शादी के लिए प्रेम करना और फिर धर्म परिवर्तन करने को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सख्त कानून बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया था कि मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि प्रदेश में लव जिहाद और शादी के लिए जबरदस्ती धर्म परिवर्तन किसी भी रूप में नहीं चलेगा। ये पूरी तरह से गैर कानूनी है। इसके खिलाफ प्रदेश में कानून बनाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में लव जिहाद और धर्मांतरण पर में कड़ी सजा का प्रावधान

उत्तर प्रदेश ने भी लव जिहाद के खिलाफ प्रस्ताविक कानून का मसौदा तैयार कर परीक्षण के लिए विधायी विभाग को भेज दिया है। यूपी सरकार ने भी लव जिहाद के खिलाफ कानून लाने की तैयारी कर ली है। यूपी के गृह विभाग ने लव जिहाद के खिलाफ प्रस्तावित कानून को परीक्षण के लिए विधायी विभाग को भेज दिया गया है। विभाग ने कानून का जो मसौदा तैयार किया है उसमें ‘लव जिहाद’ शब्द का जिक्र नहीं है। (उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्मांतरण प्रतिषेध अध्यादेश 2020) बिल कहा जा रहा है। योगी सरकार ने इस कानून के तहत लव जिहाद मामले में पांच वर्ष और सामूहिक धर्मांतरण कराने के मामले में 10 वर्ष तक की सजा का प्रावधान करने की तैयारी में है। यह अपराध गैर जमानती होगा।

बिहार में कानून लाने की मांग

बिहार में लव जिहाद के खिलाफ कानून लागू करने का केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि यह विषय देश के राज्यों में परेशानी का सबब बन गया है। गिरिराज सिंह ने सीएम नीतीश कुमार से राज्य में इस कानून को लाने के लिए अनुरोध किया है।

कर्नाटक में लव जिहाद और गोवध पर प्रतिबंध के लिए जल्द कानून

कर्नाटक सरकार भी बहुत जल्द लव जिहाद और गोवध पर प्रतिबंध के लिए कानून लाने जा रही है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सीटी रवि ने बताया कि आगामी सत्र में दोनों पर प्रतिबंध लगाने वाला कानून पारित किया जाएगा।

हरियाणा में भी कानून लाने की तैयारी

हरियाणा में भी लव जिहाद कानून लाने की तैयारी खट्टर सरकार कर रही है। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि लव जिहाद के खिलाफ कानून का मसौदा तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button